आर्थिक

नई Jeep Commander 7 सीटर अगले साल हो सकती है लॉन्च, जाने क्या है ख़ास

Shiv Kumar Mishra
7 Jun 2021 6:24 PM GMT
नई Jeep Commander 7 सीटर अगले साल हो सकती है लॉन्च, जाने क्या है ख़ास
x
स फुल साइज़ एसयूवी को 2022 के मध्य तक लांच कर सकती है, जीप कमांडर एसयूवी भारत में लांच के बाद फोर्ड एंडेवर, टोयोटा फॉर्च्यूनर, जैसी सेगमेंट की पहले से मौजूद धुरंधर गाड़ियों से टक्कर लेगी।

अमेरिका की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी जीप ने कुछ दिन पहले अपनी 7 सीटर एसयूवी की झलक दिखाई थी। इस एसयूवी का टीज़र जीप ब्राज़ील ने जारी करते हुए इसका नाम जीप कमांडर बताया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि हाल ही में पहली बार इसे भारत में भी टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। आने वाली जीप एसयूवी, जिसका कोडनेम एच6 है, देश में सबसे बहुप्रतीक्षित एसयूवी में से एक है। इसकी अगले साल भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है, माना जा रहा है कंपनी अपनी इस फुल साइज़ एसयूवी को 2022 के मध्य तक लांच कर सकती है, जीप कमांडर एसयूवी भारत में लांच के बाद फोर्ड एंडेवर, टोयोटा फॉर्च्यूनर, जैसी सेगमेंट की पहले से मौजूद धुरंधर गाड़ियों से टक्कर लेगी।

बॉक्सी होगी डिजाइन

नई जीप कमांडर कंपनी की 5 सीटर कम्पास डिजाइन से प्रेरित होगी। हालांकि, कम्पास के राउंड प्रोफाइल की तुलना में नए जीप कमांडर का आकार बॉक्सियर होगा। केबिन के अंदर अधिक जगह बनाने के लिए एसयूवी की लंबाई को काफी बढ़ाया गया है। एसयूवी में लंबे रियर ओवरहैंग दिए गये हैं, जिस वजह से जीप के इंजीनियर्स इसमें थर्ड-रो सीटिंग को आसानी से डिजाइन कर पाए हैं। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि जीप कमांडर 7-सीटर एसयूवी, चीनी कमांडर 5-सीटर एसयूवी के स्टाइलिंग से प्रेरित होगी। हालांकि, नए मॉडल में चीजों को फ्रेश रखने के लिए डिजाइन में कुछ बदलाव किए जाएंगे।

फीचर्स

7 सीटर जीप कमांडर एसयूवी की बात करें तो अपकमिंग कमांडर एसयूवी में, ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) से लैस होने की संभावना है, जो एडॉप्टिव स्पीड कंट्रोल (एसीसी), सामने से टक्कर की वार्निंग देना, सहित ऑटोमेटिक ब्रेकिंग और लेन चेंज मानिटरिंग के साथ आने की उम्मीद है। इसके अलावा इसमें, ​​हॉफ-ऑटोमेटिक पार्किंग, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पावर्ड फ्रंट सीट्स और लेदर अपहोल्स्ट्री जैसी चीज़ें दी जाएंगी। इसके अलावा SUV में UConnect 5 सॉफ्टवेयर के साथ एक बड़ा फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा।

इंजन

पावर की बात करें तो यह 2.0-लीटर के टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो कंपनी की कंपास में भी देखने को मिलता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जीप कमांडर को डीजल इंजन का ट्विन-टर्बोचार्ज्ड एडिशन भी मिल सकता है, जो लगभग 200bhp पावर और 400Nm से अधिक की पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। गियबॉक्स की बात करें तो इसे 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा।

Next Story