आर्थिक

मोदी सरकार के मंत्री नितिन गडकरी के ऐलान से कार चलाने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, सुनकर खुशी से झूम उठे लोग!

Arun Mishra
2 Nov 2022 6:54 AM GMT
मोदी सरकार के मंत्री नितिन गडकरी के ऐलान से कार चलाने वालों की बल्‍ले-बल्‍ले, सुनकर खुशी से झूम उठे लोग!
x
सरकार का प्‍लान है क‍ि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) के दाम पेट्रोल कारों के बराबर हो जाएं....!!

Future of Electric Vehical: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत (Petrol-Diesel Price) के बीच इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल का क्रेज बढ़ रहा है. लेक‍िन इनकी महंगी कीमत के कारण लोग इन्‍हें चाहकर भी नहीं खरीद पाते. लेक‍िन सरकार का प्‍लान है क‍ि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) के दाम पेट्रोल कारों के बराबर हो जाएं. आपको बता दें अभी पेट्रोल कारों के मुकाबले डीजल और सीएनजी की कारें भी महंगी म‍िलती हैं.

इलेक्ट्रिक बसें चलाने का विस्तृत प्लान

केंद्रीय सड़क एवं पर‍िवहन मंत्री न‍ित‍िन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा क‍ि इसमें ज्‍यादा समय नहीं लगेगा. यह एक साल में हकीकत में बदलने वाला है. कार्यक्रम में बोलते हुए न‍ित‍िन गडकरी ने कहा क‍ि पूरे देश में इलेक्ट्रिक बसें चलाने को लेकर सरकार का विस्तृत प्लान है, इस पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है. आपको बता दें पेट्रोल कारों के मुकाबले इलेक्‍ट्र‍िक कारों की कीमत काफी ज्‍यादा है. उनके इस बयान के बाद कार लेने का प्‍लान कर रहे लोग काफी खुश हैं.

आने वाला समय इलेक्‍ट्र‍िक मोब‍िल‍िटी का

उन्‍होंने अपने संबोध‍न में कहा क‍ि भारत में आने वाला समय इलेक्‍ट्र‍िक मोब‍िल‍िटी का है. गडकरी ने उम्‍मीद जताई क‍ि इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा. आपको बता दें इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की हर कैटगरी में गाड़ियों की बिक्री में 800 प्रत‍िशत तक का उछाल देखा गया है. गडकरी के अनुसार साल 2022 में अब तक देश में 17 लाख ईवी रजिस्टर्ड हुई हैं. उन्‍होंने कहा देश में हाइड्रोजन कारों पर तेजी से काम चल रहा है. भविष्य में इस तरह की गाड़ियां सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर से पुणे जाने वाले लोगों के ल‍िए ऐलान क‍िया था. गडकरी ने कहा कि नागपुर से पुणे जाने वाले लोगों के लिए सफर का समय घटकर आठ घंटे रह जाएगा. अभी इस सफर को तय करने में 14 घंटे तक का समय लगता है. गडकरी ने कहा कि यात्रा समय को कम करने के लिए नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग (Nagpur-Mumbai Samruddhi Mahamarg) को नए प्रस्तावित पुणे-छत्रपति संभाजीनगर एक्सिस कंट्रोल ग्रीन एक्सप्रेस-वे से छत्रपति शंभाजीनगर के पास जोड़ा जाएगा.

Next Story