आर्थिक

Petrol-Diesel Price : डीजल 75 रुपये और पेट्रोल 50 रुपये लीटर हुआ महंगा, यहां इंडियन ऑयल ने फ्यूल कीमतों में किया भारी इजाफा

Arun Mishra
11 March 2022 11:20 AM GMT
Petrol-Diesel Price : डीजल 75 रुपये और पेट्रोल 50 रुपये लीटर हुआ महंगा, यहां इंडियन ऑयल ने फ्यूल कीमतों में किया भारी इजाफा
x
एक महीने में यह तीसरी बार है जब कंपनी ने फ्यूल प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाए हैं.

Petrol Rate Increased: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की श्रीलंका स्थित सब्सिडियरी ने श्रीलंकाई रुपये के बहुत अधिक अवमूल्यन के कारण पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें बढ़ा दी हैं. बढ़े हुए दाम शुक्रवार से प्रभाव में आ गए हैं यानी आज से श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी इजाफा हो गया है. एक महीने में यह तीसरी बार है जब कंपनी ने फ्यूल प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाए हैं.

कितने बढ़ाए गए पेट्रोल और डीजल के दाम

लंका इंडियन ऑयल कंपनी (एलआईओसी) ने कहा कि डीजल की खुदरा कीमत 75 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की 50 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गई है. अब यहां पेट्रोल के दाम 254 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 214 रुपये प्रति लीटर है. लोगों की जेब पर इससे बहुत ज्यादा बोझ बढ़ेगा लेकिन श्रीलंकाई नागरिक पिछले काफी समय से ऐसी ही दिक्कतों को झेल रहे हैं.

ये है श्रीलंका में गैस और तेल के दाम बढ़ने की वजह

एलआईओसी के प्रबंध निदेशक मनोज गुप्ता ने कहा कि सात दिन के भीतर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले श्रीलंकाई रुपये में 57 रुपये की गिरावट आई है. तेल और गैसोलिन उत्पादों की कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ा है. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं इसके कारण भी तेल और गैस के दाम बढ़ रहे हैं.

सब्सिडी ना मिलना भी दाम बढ़ने की वजह

एलआईओसी को श्रीलंका सरकार से कोई सब्सिडी नहीं मिलती है. मनोज गुप्ता ने कहा कि तेल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऊंची कीमतों के कारण हमें अभी बहुत घाटा उठाना पड़ रहा है, ऐसे में कीमतें बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. दाम बढ़ाने के बावजूद भारी घाटा वहन करना होगा.

Next Story