आर्थिक

Petrol-Diesel Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर कच्चे तेल की कीमत, पेट्रोल-डीजल के आज के रेट की हुई घोषणा

Arun Mishra
29 Sep 2021 2:48 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर कच्चे तेल की कीमत, पेट्रोल-डीजल के आज के रेट की हुई घोषणा
x
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर हैं.

Petrol and Diesel Rate Today : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर हैं. कच्चा तेल तीन साल में पहली बार 80 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया है. इसका असर भारतीय बाजार पर भी दिखाई दे रहा है. सरकारी तेल कंपनियों ने कल (मंगलवार) यानी 28 सितंबर को पेट्रोल (Petrol) के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये से बढ़ाकर 101.39 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 107.47 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है.

हालांकि, भारतीय बाजार में आज (बुधवार) पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने 29 सितंबर को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (बुधवार) इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल 101.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.57 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है. बता दें कि राज्‍यों में पेट्रोल और डीजल के भाव में अंतर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लगाए टैक्‍स एवं ढुलाई के दाम की वजह से अलग-अलग होता है.

बता दें कि भारतीय बाजार में दो महीने से ज्यादा समय में पेट्रोल की कीमतों में एक बार जबकि डीजल के दामों में चार बार इजाफा हो चुका है. डीजल 5 दिन में 95 पैसे प्रति लीटर महंगा हो चुका है, जबकि पेट्रोल की कीमत में 20 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. स्थानीय कर के आधार पर राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड (crude) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं.

Next Story