आर्थिक

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए- आपके शहर में क्या हैं रेट

Arun Mishra
5 May 2021 3:10 AM GMT
आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए- आपके शहर में क्या हैं रेट
x
पिछले करीब 66 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़त नहीं हुई थी, बल्कि इस दौरान चार बार पेट्रोल-डीजल के दाम घटे थे. 

विधानसभा चुनावों के खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल में महंगाई का सिलसिला शुरू हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की. दिल्ली में पेट्रोल में 19 पैसे और डीजल में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़त की गई है.

दिल्ली में डीजल फिर से 81 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है. गौरतलब है कि पांच राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के समय करीब दो महीने तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बढ़त नहीं की गई थी. कल यानी मंगलवार को तबसे पहली बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े और आज इसमें फिर से बढ़त की गई है.

अब ये हैं प्रमुख शहरों के रेट

बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 19 पैसे उछल कर 90.74 रुपये प्रति लीटर पर चला गया. डीजल भी 21 पैसे की बढ़त के साथ 81.12 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 97.12 रुपये और डीजल 88.19 रुपये लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 92.70 रुपये और डीजल 86.09 रुपये तथा कोलकाता में पेट्रोल 90.92 रुपये और डीजल 83.98 रुपये लीटर हो गया.

पिछले करीब 66 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़त नहीं हुई थी, बल्कि इस दौरान चार बार पेट्रोल-डीजल के दाम घटे थे. देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें उच्च स्तर पर बने रहने से मार्च में थोक महंगाई पिछले 8 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई थी.

पेट्रोल, डीजल के दाम आसमान छूने लगे तो इस बात के लिए मांग बढ़ने लगी थी कि इन्हें जीएसटी में शामिल किया जाए ताकि इनके दाम में भारी कटौती हो सके. एक अनुमान के अनुसार, पेट्रोल के दाम जीएसटी में आए तो यह अचानक 75 रुपये लीटर तक आ सकता है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story