आर्थिक

Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों पर राहत! यहां चेक करें आज का पेट्रोल-डीजल का भाव

Arun Mishra
24 Nov 2021 4:05 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों पर राहत! यहां चेक करें आज का पेट्रोल-डीजल का भाव
x
केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई है.

Petrol-Diesel Price in India : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) का दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है, जो पिछले महीने 86 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया था. भारतीय पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Rate) की कीमतों में आज (बुधवार) को भी कोई बदलाव नहीं किया है. केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई है.

इस बीच तेल की कीमतों पर और राहत मिलने की उम्मीद है. भारत ने अपने आपातकालीन तेल भंडार (स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व) से 50 लाख बैरल कच्चा तेल रिलीज करने का मन बनाया है. कच्चे तेल की ये निकासी अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे कच्चे तेल के बड़े उपभोक्ता देशों के साथ विचार-विमर्श के बाद होगी. इससे बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की उपलब्धता बढ़ने के साथ ही इसकी कीमतें नीचे आने की संभावना है. बता दें कि दिल्ली में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पंप पर आज (बुधवार) यानी 24 नवंबर को भी पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

महानगरों में पेट्रोल-डीजल का भाव...


ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

हर दिन सुबह के समय अपडेट होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों के पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम अपडेट करती हैं.

Next Story