आर्थिक

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानिए- अपने शहर में प्रति लीटर का रेट

Arun Mishra
20 Nov 2021 3:42 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानिए- अपने शहर में प्रति लीटर का रेट
x
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है.

Petrol-Diesel Price in India Latest Updates: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार स्थिर हैं. भारतीय पेट्रोलियम कंपनियों ने आज (शनिवार) यानी 20 नवंबर को भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है.

पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, 20 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये जबकि डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. जबकि कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का रेट 89.79 रुपये लीटर है.

वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर पर टिका है. महानगरों में दिल्ली में सबसे सस्ता डीजल महानगरों की बात करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है. वहीं, सभी महानगरों की तुलना में सबसे सस्ता पेट्रोल (Petrol) चेन्नई में तो डीजल सबसे सस्ता दिल्ली में बिक रहा है.

आपको बता दें कि लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने 03 नवंबर को पेट्रोल पर एक्साइज में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. केंद्र के फैसले के बाद विभिन्न राज्यों ने वैट पर भी कटौती की है.

दिल्ली की तुलना में जयपुर में लगभग चार रुपये महंगा पेट्रोल देश की राजधानी दिल्ली की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अभी भी काफी अंतर है. दिल्ली में पेट्रोल का 103.97 प्रति लीटर और डीजल 86.67 प्रति लीटर है, जबकि राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल के भाव 107.06 और डीजल 90.70 रुपये प्रति लीटर है.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन सुबह 6 बजे अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story