आर्थिक

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ बदलाव? जानिए आज का रेट

Arun Mishra
1 Aug 2021 3:56 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ बदलाव? जानिए आज का रेट
x
भारतीय तेल कंपनियों ने ईंधन (Fuel Price) के रेट जारी कर दिए हैं.

भारतीय तेल कंपनियों ने ईंधन (Fuel Price) के रेट जारी कर दिए हैं. तेल कंपनियों ने आज यानी 01 अगस्त, 2021 के लिए भी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. जिसकी वजह से मामूली राहत ये है कि भारतीय बाजार में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) दोनों ही ईंधन के दाम स्थिर हैं.

बता दें कि पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में पिछले 15 दिनों से कोई फेरबदल नहीं होने की वजह से 18 जुलाई से भाव स्थिर हैं. वहीं, दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली उछाल देखने को मिल रहा है. जबकि, जुलाई की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद भी पेट्रोल और डीजल के रेट में बढ़ोतरी की जा रही थी. बता दें कि इससे पहले 17 जुलाई को पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ था. ईंधन के दाम स्थिर होने के साथ आज यानी 01 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) 101.84 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल (Diesel) 89.87 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.45 रुपये प्रति लीटर है.


हर दिन अपडेट होते हैं पेट्रोल-डीजल के रेट बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Next Story