आर्थिक

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के आज के रेट जारी, जानिए- आपके शहर में क्या है प्रति लीटर की कीमत

Arun Mishra
18 Sep 2021 2:39 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के आज के रेट जारी, जानिए- आपके शहर में क्या है प्रति लीटर की कीमत
x
चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) की बात की जाए तो मुंबई में ईंधन के दाम सबसे अधिक हैं.

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के आज (शनिवार) के रेट जारी कर दिए हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 18 सितंबर को भी पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. ये लगातार 13वां दिन है, जब ऑटो ईंधन पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rate) स्थिर हैं. हालांकि, देशभर में अभी भी पेट्रोल-डीजल के रेट रिकॉर्ड स्तर पर हैं. बता दें कि पेट्रोल और डीजल को फिलहाल जीएसटी के दायरे में नहीं लाने का निर्णय लिया गया है. जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आने के बाद देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की खुदरा कीमतों (retail price) में बढ़ोतरी हो सकती है.

देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार 13वें दिन पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये और डीजल के दाम 88.62 रुपये प्रति लीटर पर टिका है.

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) की बात की जाए तो मुंबई में ईंधन के दाम सबसे अधिक हैं. मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है.वैट की वजह से विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल के रेट अलग-अलग होते हैं.

वहीं, कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 101.62 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.71 रुपये लीटर है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

सितंबर में अब तक पेट्रोल-डीजल के रेट में 30 पैसे की गिरावट

सितंबर के महीने में दो बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हुई है. महीने की शुरुआत यानी 01 सितंबर को भारतीय बाजार में सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल दोनों ही ईंधन की कीमतों (Fuel Price) में 15-15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी. वहीं, फिर 05 सितंबर को फिर पेट्रोल-डीजल के रेट में 15-15 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई. इस तरह हफ्ते भर में पेट्रोल-डीजल 30 पैसे सस्ता हुआ है. देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आज लगातार 13वें दिन स्थिर हैं. बता दें कि पेट्रोल-डीजल की खुदरा दरें राज्य में स्थानीय कर यानी टैक्स एवं वैट के आधार पर अलग रहती हैं.

Next Story