आर्थिक

Petrol Diesel Price: आज आपके शहर में पेट्रोल सस्ता हुआ या महंगा? फटाफट जानिए

Arun Mishra
27 Aug 2021 3:07 AM GMT
Petrol Diesel Price: आज आपके शहर में पेट्रोल सस्ता हुआ या महंगा? फटाफट जानिए
x
शुक्रवार, 27 अगस्त 2021 के लिए पेट्रोल-डीजल के एक रेट जारी कर दिया है.

घरेलू तेल कंपनियों ने शुक्रवार, 27 अगस्त 2021 के लिए पेट्रोल-डीजल के एक रेट (Petrol Diesel Price Today) जारी कर दिया है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज किसी भी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. इस सप्ताह मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती हुई थी. उसके बाद से कीमतें स्थिर हैं. देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. देश में ईंधन रिकॉर्ड कीमतों पर बिक रहा है. इसकी वजह से जरूरत की हर चीजें महंगी हो रही हैं. क्योंकि किसी भी सामान का ट्रांसपोर्टेशन का किराया बढ़ चुका है. ऐसे में आम आदमी की जब पर इसका सीधा असर हो रहा है.

अगर आज ईंधन के भाव पर नज़र डालें तो इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक कीमतें स्थिर हैं. मंगलवार को राजधानी दिल्ली समेत देश के कइ शहरों में ईंधन की कीमतों में 15 पैसे तक की कटौती हुई थी.


दिल्ली-मुंबई में रेट

नए रेट के हिसाब से आज राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 101.49 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, डीजल 88.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में भी पेट्रोल 107.52 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.48 पैसे प्रति लीटर है. अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी और भारी भरकम टैक्‍स की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं.

महंगा हुआ कच्चा तेल

कोविड के मामले कम होने के साथ पूरी दुनिया में उद्योग खुलने लगे हैं. इसलिए कच्चे तेल की मांग बढ़ी है. साथ ही मैक्सिको की खाड़ी में कच्चे तेल के उत्पादन में भारी कमी की खबर है. इसकी वजह से कच्चे तेल के भाव में पिछले दिनों बढ़ोतरी देखने को मिली है. इस सप्ताह के मंगलवार को कच्चे तेल का रेट ऊपर चढ़ गया. ब्रेंट क्रूड में तीन फीसदी की तेजी दर्ज की गई. हालांकि, अभी तक भारत में इस बढ़ी हुई कीमतों का असर ईंधन की कीमतों पर नहीं दिखा है.

कैसे पता करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल का भाव

पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा भाव को हर रोज रिवाइज किया जाता है और इसके बाद सुबह 6 बजे नया भाव जारी हो जाता है. आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंग.

शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा. इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Next Story