आर्थिक

Petrol-Diesel Price Today: आज फिर बढ़े डीजल के दाम, जानें- अब क्या है आपके शहर में नए रेट

Arun Mishra
26 Sep 2021 3:36 AM GMT
Petrol-Diesel Price Today: आज फिर बढ़े डीजल के दाम, जानें- अब क्या है आपके शहर में नए रेट
x
आज से पहले पेट्रोल के रेट में 20 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ था.

Petrol and Diesel Price in India Latest Updates: पेट्रोल की कीमतों में लगातार 21 दिन से कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल के दाम में देशभर में 25 से 27 पैसे की बढ़ोत्तरी कर दी गई हैं. देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, आज यानी 26 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये और डीजल की कीमत 25 पैसे बढ़कर 89.07 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है.

आज से पहले पेट्रोल के रेट में 20 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ था. तेल कंपनियों ने 01 सितंबर और 05 सितंबर को यानी अब तक 2 बार पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट में 15-15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी. सितंबर में पेट्रोल-डीजल 30 पैसे सस्ता हुआ था. लेकिन उसके बाद से ईधन की कीमतों में न इजाफा हुआ है, न ही कमी की गई थी. 24 सितंबर को डीजल की कीमतों में देशभर में 20 से 22 पैसे का इजाफा किया गया, वहीं इसके ठीक तीन दिन बाद फिर से 25- 27 पैसे डीजल की कीमतें बढ़ा दी गईं.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (गुरुवार) यानी 23 सितंबर को पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 89.07 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 96.68 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. घरेलू बाजार में ईंधन की कीमतों में भले ही कोई फेरबदल नहीं हुआ है, लेकिन रेट अब भी आम-आदमी के लिए रिकॉर्ड स्तर पर है.

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

Next Story