आर्थिक

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों पर सुबह-सुबह मिली खुशखबरी, जानिए- आपके शहर में क्या है कीमत

Arun Mishra
12 Nov 2021 4:00 AM GMT
Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों पर सुबह-सुबह मिली खुशखबरी, जानिए- आपके शहर में क्या है कीमत
x
दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर की कीमत से मिल रहा है.

Petrol and Diesel Price Today in India: पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol Diesel Rate Today) में शुक्रवार को भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस साल कई बार कीमतें बढ़ चुकी थीं, लेकिन केंद्र सरकार और राज्यों की ओर से महीने की शुरुआत में दिए गए टैक्स कटौती के गिफ्ट के बाद से जनता को लगातार गुड न्यूज मिल रही है. तेल कंपनियों ने आज (12 नवंबर, 2021) भी तेल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Delhi Petrol Price) 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 86.67 रुपये (Diesel Delhi Price) प्रति लीटर की कीमत से मिल रहा है.

तेल कंपनियां रोजाना सुबह पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol-Diesel Ki Keemat) को जारी करती हैं. आज सुबह जारी किए गए तेल की कीमतों के अनुसार, पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. मुंबई की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल 109.98 रुपये और एक लीटर डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अलावा, चेन्नई में 101.40 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और 91.43 रुपये प्रति लीटर डीजल के दाम हैं.

कोलकाता में 104.67 में पेट्रोल और डीजल 89.79 रुपये में मिल रहा है. वहीं, बेंगलुरु में 100.58 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत है. साथ ही, 85.01 रुपये प्रति लीटर डीजल के दाम हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये प्रति लीटर और 90.87 रुपये प्रति लीटर डीजल बिक रहा है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले (3 नवंबर) को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर जनता को बड़ी राहत दी थी. सरकार ने सीधे एक्साइज ड्यूटी में पेट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कटौती कर दी थी. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, त्रिपुरा समेत तमाम एनडीए शासित राज्यों ने भी अपने यहां वैट के दामों में कटौती कर दी थी, जिससे तेल के दाम कम हो गए थे. हालांकि, ज्यादातर गैर बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में कोई कटौती नहीं की, जिसकी वजह से बीजेपी नेताओं ने उन पार्टियों और नेताओं के खिलाफ हल्ला बोला था. वहीं, पंजाब ने पेट्रोल-डीजल पर से वैट कम कर दिया था, जबकि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दामों में कटौती करने का आश्वासन दिया था.

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम रोजाना जारी किए जाते हैं. यह दाम सुबह तकरीबन 6 बजे जारी होते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price Today) जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Next Story