आर्थिक

Petrol Diesel Prices: 12 दिनों से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल-डीज़ल के भाव, जानिए आखिर क्‍या है वजह

Arun Mishra
29 July 2021 3:14 AM GMT
Petrol Diesel Prices: 12 दिनों से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल-डीज़ल के भाव, जानिए आखिर क्‍या है वजह
x
अंतिम बार में 17 जुलाई को ईंधन की कीमतों में इजाफा किया गया था.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल में तेजी का दौर एक बार फिर शुरू होते दिखाई दे रहा है. बढ़ते डिमांड की वजह से अमेरिकी कच्‍चे तेल का भाव बढ़ रहा है. हालांकि, घरेलू बाजार में आज (गुरुवार, 29 जुलाई 2021) भी पेट्रोल-डीज़ल के भाव स्थिर हैं. तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल और डीज़ल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है. आज लगातार 12वां दिन है, जब पेट्रोल और डीज़ल के भाव को स्थिर रखा गया था. अंतिम बार में 17 जुलाई को ईंधन की कीमतों में इजाफा किया गया था.

जुलाई महीने में अब तक पेट्रोल की कीमत में 9 बार और डीज़ल की कीमत में 5 बार बढ़ोतरी हो चुकी है. एक दिन डीज़ल की कीमत में गिरावट भी हुई है. इसके पहले मई और जून महीने में ईंधन की कीमतों में 16-16 दिन की बढ़ोतरी हुई थी. 4 मई के बाद से अब तक राजधानी द‍िल्‍ली में पेट्रोल का भाव 11.44 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल का दाम 09.14 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है.


19 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल ने मारी सेंचुरी

4 मई के बाद लगातार बढ़ोतरी की वजह से ही 19 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है. इनमें राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, कर्नाटक, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, ओड़‍िशा, तम‍िलनाडु, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम, पुड्डुचेरी, दिल्‍ली, पश्चिम बंगाल, उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा का नाम शामिल है.क्‍यों सभी जगहों पर अलग-अलग होता है ईंधन का भाव?

विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ईंधन की कीमतों में यह अंतर टैक्‍स और ढुलाई की वजह से होता है. इसके अलावा भी केंद्र सरकार ईंधन के दाम पर एक्‍साइज ड्यूटी वसूलती है. देशभर में सबसे महंगा पेट्रोल और डीज़ल राजस्‍थान के गंगानगर और मध्‍य प्रदेश के अनुपपूर में बिक रहा है. गंगानगर में पेट्रोल का भाव 113.21 रुपये और डीज़ल 103.15 रुपये की दर से मिल रहा है. वहीं, अनुपपूर में आज पेट्रोल का भाव 112.78 रुपये और डीज़ल का भाव 101.15 रुपये प्रति लीटर पर है.

कैसे पता करें अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल का भाव

पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा भाव को हर रोज रिवाइज किया जाता है और इसके बाद सुबह 6 बजे नया भाव जारी हो जाता है. आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंग.

शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा. इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Next Story