आर्थिक

Petrol Diesel Prices Today: कच्चे तेल के बढ़े दाम, जानिए आज आपके शहर में महंगा या सस्ता हुए पेट्रोल-डीजल

Arun Mishra
17 Sep 2021 3:07 AM GMT
Petrol Diesel Prices Today: कच्चे तेल के बढ़े दाम, जानिए आज आपके शहर में महंगा या सस्ता हुए पेट्रोल-डीजल
x
शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 101.19 रुपये प्रति लीटर है...

घरेलू तेल कंपनियों ने शुक्रवार, 17 सितंबर, 2021 के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. लगातार 12 वें दिन भी देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं. प्रमुख ऑटो ईंधन की कीमतों में आखिरी बार 5 सितंबर को बदलाव हुआ था. तब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की गई थी. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लंबे समय बड़ा उछाल नहीं देखने को मिला है. सितंबर के महीने में पेट्रोल 30 पैसे तक सस्ता हुआ है. हालांकि, रेट फिर भी रिकॉर्ड स्तर पर है.

इंडियन ऑयल वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 101.19 रुपये प्रति लीटर है, जबकि मुंबई में 107.26 रुपये लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का रेट 101.62 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 98.96 रुपये प्रति लीटर है. दिल्ली में डीजल आज 88.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. मुंबई में डीजल का रेट 96.19 प्रति लीटर ही है, कोलकाता में डीजल के दाम 91.71 रुपये प्रति लीटर हैं, चेन्नई में डीजल 93.26 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है.

कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें गुरुवार को चढ़ गईं. अमेरिका में कच्चे तेल के शेयरों में उम्मीद से अधिक गिरावट के बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड ऑयल 75 डॉलर प्रति बैरल से अधिक के रेट पर पहुंच गया. ब्रेंट क्रूड ऑयल 18 सेंट (0.2 फीसदी) बढ़कर 75.64 डॉलर प्रति बैरल हो गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड बुधवार को 3.1 फीसदी बढ़कर 18 सेंट (0.3 फीसदी) बढ़कर 72.79 डॉलर हो गया.

बढ़ सकते हैं ईंधन के दाम

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ घरेलू ईंधन की कीमतों में कमी की संभावना कम होती दिख रही है. इसके विपरीत, संभावना है कि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से वृद्धि के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ेंगी. क्योंकि घरेलू तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय रेट बढ़ने के कारण कीमत बढ़ाने के लिए मजबूर हो जाएंगी.

रोज सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. हालांकि कई बार अगले दिन भी रेट सेम ही रहता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. तेल कंपनियां पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी एक्सचेंज की कीमत के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल डीजल की दरों में बदलाव करती हैं.

अपने शहर में फ्यूल रेट देखने का क्या है तरीका?

आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल IOC द्वारा दी जा रही सुविधा के तहत आपको पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS पर मिल जाती है. आप अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें. आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा. आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story