आर्थिक

पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, राजस्थान में 104 रुपये पर पहुंचा Petrol, जानें- आपके शहर में क्या है भाव

Arun Mishra
21 May 2021 4:29 AM GMT
पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, राजस्थान में 104 रुपये पर पहुंचा Petrol, जानें- आपके शहर में क्या है भाव
x
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई राहत नहीं मिली है।

नई दिल्ली : Petrol Diesel Price Today 21st May 2021: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई राहत नहीं मिली है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 104 रुपये पर नॉटआउट है तो वहीं मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में पहले ही 100 पार कर चुका है। दिल्ली में पेट्रोल 93 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया, वहीं मुंबई में 100 रुपये लीटर के और करीब पहुंच गया। आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में 15 से 31 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ा दिए हैं। मई माह में ही दिल्ली में पेट्रोल 2.69 रुपये और डीजल 3.07 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।




पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Next Story