आर्थिक

कोविड-19: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 'पीएम केयर्स' फंड में देगी 500 करोड़ रुपए

Arun Mishra
30 March 2020 3:28 PM GMT
कोविड-19: मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज पीएम केयर्स फंड में देगी 500 करोड़ रुपए
x
इसके अलावा कंपनी महाराष्ट्र और गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में 5-5 करोड़ रुपए का योगदान देगी।

निजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) कोरोना वायरस महामारी से निपटने में सरकार की मदद के लिये पीएम-केयर्स फंड में 500 करोड़ रुपए का योगदान देगी। कंपनी ने सोमवार (30 मार्च) को एक बयान में यह जानकारी दी। इसके अलावा कंपनी महाराष्ट्र और गुजरात मुख्यमंत्री राहत कोष में 5-5 करोड़ रुपए का योगदान देगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, "हमें विश्वास है कि भारत कोरोनो वायरस की आपदा पर जल्द से जल्द विजय प्राप्त कर लेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूरी टीम संकट की इस घड़ी में देश के साथ है और कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने के लिए सब कुछ करेगी।"

उल्लेखनीय है कि इससे पहले कंपनी की इकाई रिलायंस फाउंडेशन ने कोरोना वायरस मरीजों के लिये 100 बिस्तरों का अस्पताल मात्र 2 हफ्तों में तैयार करने की घोषणा की थी।



रिलायंस ने खोला पहला कोविड-19 समर्पित अस्पताल

इससे पहले, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने 100 बेड की क्षमता वाले भारत के पहले कोविड-19 समर्पित अस्पताल की स्थापना भी की है। कंपनी ने बीते 23 मार्च को एक बयान में कहा था कि सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सहयोग से मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में कोविड-19 समर्पित सुविधा स्थापित की है।

अस्पताल के लिए फंड रिलायंस फाउंडेशन की ओर से दिया गया। कोविड-19 सुविधा में एक नेगेटिव प्रेशर रूम है, जो क्रॉस कंटैमिनेशन को रोकने में और संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करता है। सभी बेड आवश्यक बुनियादी सुविधाओं से लैस हैं। इसमें वेंटिलेटर, पेसमेकर्स, डायलिसिस मशीन और पेशेंट मॉनिटरिंग डिवाइस जैसे बायो-मेडिकल इक्विपमेंट शामिल हैं।

फाउंडेशन ने संक्रमण से संबंधित देशों के यात्रियों और संदिग्ध मामलों में संक्रमित रोगियों के एकांतवास और उपचार के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को जल्दी से बढ़ाने के लिए स्पेशल मेडिकल सुविधाओं की स्थापना की पेशकश की है। इसके अलावा, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने महाराष्ट्र के लोधीवली में एक फूली-इक्विप्ड आइसोलेशन फैसिलिटी की सुविधा भी स्थापित की है।

Next Story