आर्थिक

30 सितंबर तक जरूर निपटा लें बैंक से जुड़े ये तीन काम

सुजीत गुप्ता
26 Sep 2021 5:15 AM GMT
30 सितंबर तक जरूर निपटा लें बैंक से जुड़े ये तीन काम
x

बैंक से जुड़े कुछ ऐसे काम भी हैं, जो सितंबर में ही निपटाने जरूरी हैं, जिसमें डीमैट अकाउंट की केवाईसी और बैंक अकाउंट में सही मोबाइल नंबर अपडेट कराना आदि शामिल हैं। ये काम आपको 30 सितंबर तक निपटाने जरूरी हैं, वरना आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सेबी ने डीमैट अकाउंट खुलवाने के नियमों में कुछ बदलाव किया है, जिसके तहत अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है और अब तक केवाईसी नहीं कराया है तो 30 सितंबर तक जरूर करा लें, क्योंकि केवाईसी नहीं कराने की स्थिति में 30 सितंबर के बाद आपका डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके बाद आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे।

एक अक्तूबर से एक नया नियम यानी ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है। ऑटो डेबिट में होता ये है कि अगर आपने एलआईसी, बिजली बिल या किसी भी प्रकार के अन्य खर्च को ऑटो डेबिट मोड में डाला है तो एक निश्चित तारीख पर पैसा अपने आप आपके अकाउंट से कट जाएगा। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका सही मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट होना जरूरी है और 30 सितंबर तक ये काम करा लेंगे तो फायदे में रहेंगे।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की मौजूदा चेक बुक 1 अक्तूबर से बंद हो जाएंगी। अगर इन बैंकों में आपका अकाउंट है और आपके पास इन बैंकों की पुरानी चेक बुक है, तो नई चेक बुक के लिए 30 सितंबर तक अप्लाई कर दें या बैंक जाकर नई चेक बुक ले लें, वरना आपको ट्रांजैक्शन में दिक्कत हो सकती है।


Next Story