आर्थिक

Share Market Fall: शेयर मार्केट पर कोरोना का साया, भारत समेत एशिया के बाजार में गिरावट

Arun Mishra
27 Dec 2021 4:35 AM GMT
Share Market Fall: शेयर मार्केट पर कोरोना का साया, भारत समेत एशिया के बाजार में गिरावट
x
सोमवार को खुलते ही बाजार औंधे मुंह गिर गया

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है. इसके चलते सोमवार को खुलते ही बाजार औंधे मुंह गिर गया. बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों शुरुआती कारोबार में ही एक फीसदी तक की गिरावट में चले गए. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों प्री ओपन सेशन से ही लाल निशान में रहें. बाजार पर ओमिक्रॉन का प्रेशर हावी है. सेंसेक्स खुलने के कुछ मिनटों बाद करीब एक फीसदी गिरकर 56,650 अंक के आस-पास कारोबार कर रहा था.

निफ्टी भी करीब एक फीसदी गिरकर 16,850 अंक से नीचे था. दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए एक के बाद एक कर कई राज्य वापस पाबंदियों की राह पर लौट चले हैं. कई देशों में ओमिक्रॉन के मामले डेल्टा वेरिएंट से अधिक हो गए हैं. इसके कारण इन्वेस्टर्स की धारणा प्रभावित हुई है. लगभग सारे एशियाई बाजार आज गिरावट में हैं.

इससे पहले शुक्रवार को सेंसेक्स 190.97 अंक (0.33 फीसदी) गिरकर 57,124.31 अंक पर और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 68.85 प्वायंट (0.40 फीसदी) गिरकर 17,003.75 अंक पर बंद हुआ था. पिछले सप्ताह पांच में से तीन दिन बाजार तेजी में रहा था. सप्ताह की शुरुआत सोमवार को बड़ी गिरावट से हुई थी, जब प्रमुख सूचकांक दो फीसदी से अधिक की गिरावट में रहे थे. इसके बाद लगातार तीन दिनों तक बाजार में तेजी का दौर रहा था लेकिन अंतिम दिन इसपर लगाम लग गई थी.

चीन में वीकेंड के दौरान कोविड-19 के नए मामलों में 21 महीने बाद इतनी अधिक तेजी देखने को मिली. चीन का Xian शहर कोविड का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा है. सोमवार को कारोबार के दौरान जापान का निक्की 0.20 फीसदी और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.11 फीसदी की गिरावट में कारोबार कर रहा था. चीन के शंघाई कंपोजिट में कारोबार के दौरान 0.40 फीसदी तक की गिरावट देखी गई. हांगकांग का हैंगसेंग सोमवार को अवकाश के चलते बंद रहा.Live TV

Next Story