आर्थिक

Gold : सस्ते रेट पर सोना खरीदने का आज है आखिरी मौका, जानिए- क्या है कीमत? चूके तो होगा बड़ा नुकसान

Arun Mishra
10 March 2023 6:41 AM GMT
Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, खरीदारी से पहले देखें आज गोल्ड-सिल्वर का रेट
x

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, खरीदारी से पहले देखें आज गोल्ड-सिल्वर का रेट

तो चलिए इसके बारे में आपको डिटेल में बताते हैं जिससे आप इस मौके का फायदा उठाकर फटाफट सोने की खरीद कर पाएंगे.

SGB Scheme 2022-23 Series IV: अगर आप सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. सरकार आपको सस्ते रेट पर सोने की खरीद का सुनहरा मौका दे रही है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के जरिये सस्ते सोने की खरीद का आज आखिरी मौका है. यहां सोना आपको बाजार से भी कम कीमत पर मिल रहा है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) में आप कैसे निवेश कर सकते हैं और इसमें निवेश करना आपके लिए कितना फायदेमंद है ये जानना भी बेहद जरूरी है. तो चलिए इसके बारे में आपको डिटेल में बताते हैं जिससे आप इस मौके का फायदा उठाकर फटाफट सोने की खरीद कर पाएंगे.

रिजर्व बैंक ने 6 मार्च को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2022-23 की चौथी सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23 – Series IV) सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दी है. इस वित्त वर्ष सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की यह आखिरी सीरीज होगी. RBI के मुताबिक, इस गोल्ड बॉन्ड में आज यानी 10 मार्च तक निवेश किया जा सकता है. इसका मतलब ये है कि आपके पास इस गोल्ड बॉन्ड की खरीद के लिए सिर्फ आज भर का समय रह गया है. ऐसे में आप इस सुनहरे मौके को हाथ से बिल्कुल मत जानें दें.

RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond (SGB) Scheme 2023) में निवेश के लिए 5,611 प्रति ग्राम इश्यू प्राइस तय किया है. लेकिन इसे डिजिटली खरीदने पर आपको ज्यादा फायदा होगा. दरअसल, ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर आपको 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलता है.अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए आवेदन और भुगतान दोनों ऑनलाइन माध्यम से करेंगे तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम डिस्काउंट का लाभ मिलेगा. जिसके बाद आप 5,359 रुपये प्रति ग्राम की कीमत पर सोना खरीद पाएंगे.

आपको बता दें कि फिजिकल गोल्ड के मुकाबले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना अधिक किफायती होता है. इसके साथ ही इसकी शुद्धता को लेकर भी आपको सोचने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इस गोल्ड बॉन्ड की गारंटी सरकार की होती है. सरकार की ओर से इस बॉन्ड में निवेश करने वाले को ब्याज भी दिया जाता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने पर निवेशकों को सरकार 2.50 फीसदी का ब्याज देती है.

Next Story