
Tata Nexon Facelift को DCT स्टिकर पहने हुए देखा गया, जाने सीक्रेट जानकारी

नई दिल्ली: Tata Nexon कंपनी की सबसे अहम और सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक है। यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-4 मीटर एसयूवी है। अब कंपनी इस एसयूवी को नए अवतार में बाजार में लाने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।
टाटा मोटर्स इस मॉडल के साथ एक डीसीटी (डुअल क्लच ट्रांसमिशन) यूनिट भी पेश करेगी, जो मौजूदा एएमटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की तुलना में अधिक परिष्कृत ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगी। नेक्सन फेसलिफ्ट डीसीटी की पहली तस्वीरें इंटरनेट पर सामने आ गई हैं।
टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट डीसीटी
टाटा मोटर्स अपनी नई नेक्सॉन के लिए नया डीसीटी गियरबॉक्स तैयार कर रही है, जो ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाएगा और अधिक स्पोर्टी फील देगा। पहले देखे गए मॉडल से ही ट्रांसमिशन का संकेत मिल गया था। हालाँकि, अब DCT बैज के साथ देखे गए मॉडलों से भी इसकी पुष्टि हो गई है। यह 7-स्पीड डीसीटी यूनिट होने की संभावना है। पिछले स्पाई शॉट में एसयूवी पर एक नए पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का भी पता चला था, जो कि सफारी और हैरियर पर पाए गए नए इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन के विपरीत एक एकीकृत टच लेआउट है। नई DCT को नए 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा जबकि मौजूदा ट्रांसमिशन 1.5L डीजल इंजन के साथ बरकरार रखा जाएगा।
इंजन और पावर
पुराने मॉडल का 1.2L पेट्रोल इंजन 120 bhp की पावर और 170 Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि नया इंजन 5 bhp की ज्यादा पावर और 55 Nm का ज्यादा टॉर्क जेनरेट करेगा। टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट को नई ट्यून के साथ वेन्यू एन लाइन जैसा स्पोर्टियर वर्जन मिल सकता है, जिसमें इंजन 125 bhp की पावर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा।
विशेषताएँ
फ्रंट फेसिया में बड़े पैमाने पर बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें 10.25 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ नई इंस्ट्रूमेंट स्क्रीन मिलने की संभावना है। साथ में नया क्लाइमेट कंट्रोल पैनल, वन-टच और टॉगल ऑपरेशन स्टीयरिंग, नया लोगो, सिंगल-पेन सनरूफ, फ्रंट सीट वेंटिलेशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग भी देखने को मिलेगा।
मारुति ब्रेज़ा से होगा मुकाबला
इस एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी ब्रेज़ा से होगा, जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है। इसमें सीएनजी का विकल्प भी है।