आर्थिक

यह हैं 200 रुपये से कम वाले बेस्ट प्रीपेड प्लान्स, जानिए Jio या Airtel में से किसका बेस्ट

माजिद अली खां
28 April 2021 7:46 AM GMT
यह हैं 200 रुपये से कम वाले बेस्ट प्रीपेड प्लान्स, जानिए Jio या Airtel में से किसका बेस्ट
x

Reliance Jio और Bharti Airtel भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियां हैं। दोनों कंपनियां अधिक से अधिक ग्राहक जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। ऐसा करने के लिए Jio और Airtel दोनों ही अपने-अपने यूजर्स को कम लागत वाले प्रीपेड प्लान ऑफर कर रही हैं। अगर आप प्रीपेड यूजर हैं और आप कम कीमत में एक शानदार प्लान खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको जियो और एयरटेल के एंट्री लेवल यानी कम कीमत वाले प्लान्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत 200 रुपये से भी कम है।

Jio और Airtel के पास 200 रुपये से कम के हैं कई प्लान्स

आपको बता दें कि Jio और Airtel के पास 200 रुपये से कम के कई प्रीपेड प्लान्स हैं। जहां जियो के पास 200 रुपये से कम के दो प्लान हैं जिनकी कीमत 149 रुपये और 199 रुपये हैं। तो वहीं एयरटेल यूजर्स के पास 200 रुपये से कम के कई प्लान हैं जिनकी कीमत 19 रुपये से लेकर 199 रुपये तक हैं। आज हम आपको इन दोनों कंपनी के प्लान्स का विश्लेषण (Comparison) कर बताएंगे कि किस कंपनी का कम कीमत वाला प्लान बेहतर है।

Reliance Jio के लो-कॉस्ट प्रीपेड प्लान

रिलायंस जियो का पहला कम कीमत वाला प्लान 149 रुपये का है। यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, 1GB डेली डेटा और 100 एसएमएस डेली ऑफर करता है। इस प्लान की वैलिडिटी 24 दिनों की है। यानी इस प्लान के साथ ग्राहकों को कुल 24GB डेटा मिलेगा।

वहीं 199 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की होती है। यह प्लान रोज 1.5GB डेली डेटा के साथ आता है। इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस दिन के मिलते हैं। इसके अलावा इन दोनों प्लान्स के साथ सभी Jio ऐप्स (JioTV, JioSecurity, JioCinema, JioNews और JioCloud) का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Bharti Airtel के कम लागत वाले प्रीपेड प्लान्स

भारती एयरटेल के यूजर्स के पास 200 रुपये से कम में कई प्लान्स हैं जिनमें 19 रुपये, 129 रुपये, 149 रुपये, 179 रुपये और 199 रुपये के प्लान शामिल हैं।

एयरटेल के सबसे सस्ता प्लान जिसकी कीमत 19 रुपये है वह 2 दिनों के लिए 200MB डेटा के साथ आता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसमें एयरटेल थैंक्स बेनेफिट्स के साथ-साथ एसएमएस बेनिफिट्स भी शामिल हैं।

Airtel के 129 रुपये के प्लान की बात करें तो यह प्लान 24 दिनों वैलिडिटी के साथ आता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को कुल 1GB डेटा दिया जाता है। इस प्लान के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 300 एसएमएस दिए जाते हैं।

एयरटेल का 149 रुपये वाला 28 दिनों के लिए कुल 2GB डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 300 एसएमएस मिलते हैं। बता दें कि कंपनी के 149 रुपये और 179 रुपये के प्लान में केवल एक अंतर है। यह अंतर है कि 179 रुपये वाले प्लान के साथ एयरटेल 'भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस' का 2 लाख रुपये के बीमा दे रही है।

Airtel का 199 रुपये वाला प्लान यूजर्स को 24 दिनों के लिए 1 जीबी डेली डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस प्रति दिन ऑफर करता है। ध्यान दें कि 19 रुपये वाले प्लान को छोड़कर एयरटेल के इन सभी प्लान्स के साथ एयरटेल एक्सट्रीम और अमेजन प्राइम वीडियो के मोबाइल वर्जन का 1 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

Reliance Jio या Bharti Airtel कौन है बेस्ट

कम कीमत वाले प्रीपेड प्लान्स देने के मामले में Jio बेहतर है। यदि यूजर अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस प्रति दिन के साथ 1GB डेली डेटा वाला प्लान खरीदना चाहता है, तो वह इसे Jio के साथ 149 रुपये में प्राप्त कर सकता है। वहीं Airtel 199 रुपये में यह प्लान पेश कर रहा है जो तुलनात्मक रूप से बहुत महंगा है। 199 रुपये में Jio यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस प्रति दिन के साथ 28 दिनों के लिए 1.5GB दैनिक डेटा देता है। जियो के इस प्लान को टक्कर देने के लिए एयरटेल के पास 200 रुपये तक का कोई प्लान नहीं है। इसलिए हमारा मानना ​​है कि जियो के प्लान्स एयरटेल की तुलना में सस्ते और बेहतर हैं।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story