आर्थिक

यह हैं सबसे सस्ते साल भर चलने वाले प्लान्स, 1 साल तक रिचार्ज से मुक्त

माजिद अली खां
21 April 2021 9:37 AM GMT
यह हैं सबसे सस्ते साल भर चलने वाले प्लान्स, 1 साल तक रिचार्ज से मुक्त
x
ग्राहकों को एक साल के लिए Disney+ Hotstar का भी सब्सक्रिप्शन दिया गया है।

देश की टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग वैलिडिटी और डेटा वाले ढेरों प्लान ऑफर कर रही हैं। कोई ग्राहक 28 दिन का प्लान चुनता है तो कोई 84 दिन का। हालांकि बड़ी संख्यां में ऐसे भी लोग हैं जो एक बार प्लान लेकर सालभर तक रिचार्ज से छुट्टी पाना चाहते हैं। ऐसे ही ग्राहकों के लिए आज हम रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के 365 दिन चलने वाले सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान (cheapest prepaid plans 365 days) के बारे में बता रहे हैं। इनमें कॉलिंग और एसएमएस के साथ डेटा भी दिया जाता है।

Airtel का 1498 रुपये का प्लान

अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा के साथ 365 दिन की वैलिडिटी वाला सबसे सस्ता प्लान एयरटेल के पास है। प्लान की कीमत 1498 रुपये है। इसमें ग्राहकों को बिना किसी डेली लिमिट के साथ 24GB डेटा दिया जाता है। प्लान में सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 3600 एसएमएस दिए जाते हैं। ग्राहकों को एक महीने के लिए Prime Video मोबाइल एडिशन का फ्री ट्रायल भी मिलता है। इसके अलावा Airtel Xstream Premium, Free Hellotunes और Wynk म्यूजिक का मुफ्त सब्सक्रिप्शन दिया गया है।

Vi का 1499 रुपये का प्लान

वोडाफोन का प्लान कीमत के साथ ही बेनिफिट्स के मामले में भी एयरटेल की ही तरह है। इसमें ग्राहकों को बिना किसी डेली लिमिट के साथ 24GB डेटा दिया जाता है। प्लान में सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग और 3600 एसएमएस दिए जाते हैं। इसके अलावा ग्राहकों को Vi Movies & TV Basic का एक्सेस मिलता है। प्लान में वीकेंड डेटा रोलओवर और फ्री नाइड डेटा की सुविधा भी नहीं मिलती, जो बाकी प्लान्स के साथ है।

Jio का 2399 रुपये का प्लान

रिलायंस जियो का प्लान इन तीनों में सबसे महंगा है। लेकिन सबसे ज्यादा डेटा भी इसी प्लान में दिया गया है। जियो का यह प्लान 365 दिन के लिए रोज 2 जीबी डेटा देता है। साथ ही 10 जीबी डेटा अतिरिक्त मिलता है। इस तरह कुल डेटा 740 जीबी बन जाता है। इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 100 एसएमएस भी दिए जाते हैं। ग्राहकों को एक साल के लिए Disney+ Hotstar का भी सब्सक्रिप्शन दिया गया है। साथ ही जियो ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलता है।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story