आर्थिक

यह है WhatsApp का नया फीचर, Status की तरह 24 घंटे में गायब होंगे WhatsApp मैसेज

माजिद अली खां
26 April 2021 9:20 AM GMT
यह है WhatsApp का नया फीचर, Status की तरह 24 घंटे में गायब होंगे WhatsApp मैसेज
x
जल्द ही व्हाट्सएप स्टेटस की तरह व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले मैसेज भी 24 घंटे बाद खुद-ब-खुद गायब हुआ करेंगे।

जल्द ही व्हाट्सएप स्टेटस की तरह व्हाट्सएप पर भेजे जाने वाले मैसेज भी 24 घंटे बाद खुद-ब-खुद गायब हुआ करेंगे। दरअसल, पिछले साल कंपनी ने टेलीग्राम की तर्ज पर डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर (whatsapp disappearing messages) जारी किया था। फिलहाल इस फीचर में 7 दिन की समय सीमा है। यानी इस फीचर को इनेबल करने के बाद भेजे गए मैसेज 7 दिन बाद गायब होते हैं। हालांकि अब कंपनी इसमें बदलाव करने जा रही है।

24 घंटे बाद मैसेज गायब

ताजा रिपोर्ट की मानें तो नए वर्जन में व्हाट्सएप 24 घंटे का ऑप्शन भी जोड़ने जा रही है। WABetaInfo की मानें तो, व्हाट्सएप के iOS वर्जन में नए फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। इस फीचर के जरिए भेजा जाने वाला व्हाट्सएप मैसेज 24 घंटों के बाद गायब हो जाएगा। हालांकि यह भेजने वाले के हाथ में होगा कि वह इस फीचर को इनेबल करना चाहता है या नहीं।

खास बात यह होगी कि 24 घंटे के साथ 7 दिन वाली सुविधा भी पहले की ही तरह मिलती रहेगी। बता दें कि व्हाट्सएप के डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर में फिलहाल 7 दिन की लिमिट होती है। हालांकि रिसीवर आपको मैसेज को कॉपी भी कर सकता है और स्क्रीनशॉट भी ले सकता है। कंपनी ने यह फीचर पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों के लिए जारी किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, नया फीचर भविष्य में आने वाले अपडेट के साथ दिया जा सकता है, जो iOS और Android समेत सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए जारी होगा। कंपनी एक महीने से भी ज्यादा समय से इस फीचर पर काम कर रही है। 24 घंटे वाला फीचर ग्रुप चैट के लिए भी काम करेगा या नहीं, इस बारे में फिलहाल नहीं कहा जा सकता।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story