आर्थिक

यह मोटरसाइकिल देगी 2021 Suzuki Hayabusa को कड़ी टक्कर, यहां पढ़ें कम्पैरिजन

माजिद अली खां
28 April 2021 8:08 AM GMT
यह मोटरसाइकिल देगी 2021 Suzuki Hayabusa को कड़ी टक्कर, यहां पढ़ें कम्पैरिजन
x

Suzuki Motorcycle India ने हाल ही में अपनी बहुप्रतीक्षित सुपर बाइक 2021 Hayabusa को लॉन्च कर दिया है जिसकी कीमत 16.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। ये इस मोटरसाइकिल का थर्ड जेनरेशन मॉडल है जो बेहतरीन अपडेट्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसके डिजाइन से लेकर फीचर्स तक में ग्राहकों को बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जो इसे पुराने मॉडल से काफी अलग और यूनीक बनाते हैं।

आपको बता दें कि इस धाकड़ मोटरसाइकिल की बुकिंग्स भी शुरू कर दी गई हैं और ग्राहक इसे 1 लाख रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकते हैं। ये मोटरसाइकिल बुक करने के लिए ग्राहकों को डीलरशिप्स पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि कंपनी ने इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी एक्सेप्ट करनी शुरू कर दी हैं।

2021 Hayabusa के इंजन और पावर की बात करें तो इसमें 1340cc फोर-स्ट्रोक फ्यूल इंजेक्टेड लिक्विड-कूल्ड, इनलाइन फोर इंजन दिया गया है। ये इंजन 9,700rpm पर 190ps की पावर और 7,000rpm पर 150nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने बाइक में सुजुकी इंटेलिजेंट राइड सिस्टम( Suzuki Intelligent Ride System ) शामिल किया है जो बाइक राइडर को तीन राइडिंग मोड-एक्टिव, बेसिक और कम्फर्ट के बीच एक विकल्प प्रदान करने की अनुमति देती है। SIRS सिस्टम की मदद से बाइक की स्पीड को भी सीमित किया जा सकता है, हालांकि यह मोटरसाइकिल उद्योग में पहली बार है, जो राइडर को स्पीड की सीमा को सेट करने की अनुमति देता है।

अगर बात करें मुकाबले की तो भारत में नई Suzuki Hayabusa का मुकाबला Kawasaki Ninja ZX-14R मोटरसाइकिल से होने वाला है। हालंकि इस मोटरसाइकिल को भारत में डिस्कन्टीन्यू किया जा चुका है लेकिन जानकारी के अनुसार इस मोटरसाइकिल को जल्द ही नये अवतार में लॉन्च किया जाने वाला है जिसके बाद भारत में इसकी टक्कर 2021 Hayabusa से होगी। पुरानी Kawasaki Ninja ZX-14R की बात करें तो इसकी बिक्री 19.70 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) में की जाती रही है और नई मोटरसाइकिल की कीमत इससे महंगी होगी। भारत में इस बाइक को CBU (कम्प्लीटली बिल्ट अप यूनिट) के रूप में बेचा जाएगा।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story