आर्थिक

Vikram Kirloskar : टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का हार्टअटैक से निधन

Arun Mishra
30 Nov 2022 7:56 AM GMT
Vikram Kirloskar : टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का हार्टअटैक से निधन
x
भारत में टोयोटा की कारों को लोकप्रिय बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है।

Vikram Kirloskar Passed Away: दिग्गज ऑटो कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर लिमिटेड (Toyota Kirloskar Motors Ltd) के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर (Vikram Kirloskar) का निधन हो गया है। वह 64 साल के थे। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर लिमिटेड में किर्लोस्कर ग्रुप की हिस्सेदारी महज 11 फीसदी थी लेकिन विक्रम किर्लोस्कर भारत में टोयोटा का चेहरा थे। भारत में टोयोटा की कारों को लोकप्रिय बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है।

उनके परिवार में उनकी पत्नी गीतांजलि किर्लोस्कर और बेटी मानसी किर्लोस्कर हैं। मानसी की शादी रतन टाटा (Ratan Tata) के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा (Neville Tata) से हुई है। इस तरह विक्रम किर्लोस्कर और रतन टाटा समधी थे। वह सीआईआई (CII) और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के प्रेजिडेंट भी रहे। साथ ही उन्होंने ARAI में अहम जिम्मेदारी निभाई। लेकिन विक्रम किर्लोस्कर हमेशा सुर्खियों से दूर रहकर चुपचाप अपना काम करने के लिए जाने जाते थे।

ऐसे हुए थे कंपनी में शामिल

रिपोर्ट्स के मुताबिक 1888 में लक्ष्मणराव किर्लोस्कर द्वारा स्थापित ग्रुप की चौथी पीढ़ी के सदस्य विक्रम किर्लोस्कर कॉलेज के बाद पुणे में किर्लोस्कर कमिंस में प्रोडक्शन-इंजीनियरिंग में बतौर ट्रेनी शामिल हुए थे.

विदेश से की स्नातक की पढ़ाई

विक्रम किर्लोस्कर ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की थी. इसके साथ ही विक्रम किर्लोस्कर ने 1997 में जापान की टोयोटा मोटर कॉर्प को भारत लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

Next Story