आर्थिक

टोयोटा रुमियन: मारुति अर्टिगा को टक्कर देने आ गई है टोयोटा की यह नई एसयूवी जाने फीचर्स और इसकी कीमत

Smriti Nigam
18 July 2023 8:26 AM GMT
टोयोटा रुमियन: मारुति अर्टिगा को टक्कर देने आ गई है टोयोटा की यह नई एसयूवी जाने फीचर्स और इसकी कीमत
x
टोयोटा रुमियन अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए बड़े मिश्र धातु पहियों के साथ मैनुअल और स्वचालित दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी.

टोयोटा रुमियन अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए बड़े मिश्र धातु पहियों के साथ मैनुअल और स्वचालित दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी.

टोयोटा रुमियन: एक एसयूवी कार जो आमतौर पर हर किसी को पसंद होती है, लेकिन इसकी ऊंची कीमत के कारण हर कोई इसे खरीद नहीं पाता है। हालाँकि, टोयोटा अब एक समाधान लेकर आई है। कंपनी ने कीमत के मामले में इनोवा हाइक्रॉस को कड़ी टक्कर देते हुए मारुति अर्टिगा को अपना कॉम्पिटीटर बनाया है। नतीजतन, इस सेगमेंट में एमजी हेक्टर प्लस, महिंद्रा एक्सयूवी 700, इसुजु डी-मैक्स, टाटा हैरियर और हुंडई अलकज़ार को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

बड़े अलॉय व्हील और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली नई कार का नाम टोयोटा रुमियन है। टोयोटा ने इस दमदार एसयूवी को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगा। इसके आकर्षक स्वरूप को बढ़ाने के लिए कार में बड़े अलॉय व्हील लगाए जाएंगे।

यह कार 7-सीटर होने की उम्मीद है और यह कंपनी की चौथी एमपीवी कार है। अनुमान है कि इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह दमदार इंजन 103 hp पावर और 137 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। सुरक्षा के लिए कार में एयरबैग, एबीएस और एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर्स शामिल होने की संभावना है। एडीएएस कार को सड़क पर किसी भी संभावित खतरे, वाहन, वस्तु या व्यक्ति की उपस्थिति का स्वचालित रूप से पता लगाने में सक्षम बनाता है। इसके बाद यह ड्राइवर को सचेत करता है, जिससे दुर्घटना रोकने में मदद मिलती है। यह तकनीक रडार, कैमरे और सेंसर का उपयोग करके संचालित होती है।

पेट्रोल संस्करण के अलावा, टोयोटा रुमियन का सीएनजी संस्करण भी आने की उम्मीद है। मारुति की अर्टिगा पर आधारित अनुमान है कि इस कार की कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास होगी।

हालांकि यह शानदार कार फिलहाल वैश्विक बाजार में बेची जा रही है, लेकिन कंपनी ने अभी तक भारत के लिए लॉन्च की तारीख और कीमत का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इस कार को सितंबर 2023 तक बाजार में पेश किया जाएगा। टोयोटा रुमियन कंपनी का एक बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) है। एमपीवी अधिक सामान और यात्रियों को समायोजित करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वे आम तौर पर पांच और सात सीटों वाले विन्यास में आते हैं।

Next Story