शिक्षा

UK में सभी स्कूल 1 जुलाई से ओपन, शिक्षकों को करना होगा ये नियम का पालन

सुजीत गुप्ता
30 Jun 2021 10:07 AM GMT
UK में सभी स्कूल 1 जुलाई से ओपन, शिक्षकों को करना होगा ये नियम का पालन
x

उत्तराखण्ड। कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण के कम होने के साथ-साथ स्कूल के गर्मियों की छुट्टियां भी 30 जून को समाप्त हो गई इसे देखते हुए अब उत्तराखंड में सभी स्कूल एक जुलाई से खोल दिए जाएंगे। बुधवार को जारी आदेश में लिखा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए प्रदेश में संचालित शासकीय, अशासकीय, निजी, डे-बोर्डिंग स्कूलों में तीस जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था। अब अवकाश पूर्ण होने के बाद एक जुलाई से स्कूलों में दोबारा से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 30 जून को गर्मियों की छुट्टियां खत्म हो जाएंगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूल बुलाकर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। हालांकि, अभी छात्र-छात्राओं को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए विभाग की ओर से अभी बच्चों को स्कूल न बुलाए जाने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक छात्र-छात्राओं को अभी स्कूल बुलाया जाना संभव नहीं है। विभाग की ओर से भी इस संबंध में अभी कोई तैयारी नहीं है। शिक्षकों को कब से स्कूल बुलाया जाए इस पर निर्णय लिया जाना है।

पिछले दिनों भाजपा के चिंतन शिविर के दौरान कोरोनाकाल में लोगों की मदद, संक्रमण रोकने के लिए व्यवस्थाएं, स्वास्थ्य सुविधाएं आदि पर चर्चा की गई। सीएम तीरथ रावत ने कहा कि हालात सामान्य होने पर ही स्कूल और कॉलेज खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की चिंता है। मंगलवार को सीएम तीरथ ने स्कूल-कॉलेज खोलने के सवाल पर कहा कि कोरोनाकाल में भाजपा ने जनता को सुविधाएं देने का काम किया है।

सीएम तीरथ का आगे कहना है कि संक्रमण के खतरे को देखते ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं। सरकार विद्यार्थियों की चिंता कर रही है, तभी स्कूल और कॉलेज बंद किए गए हैं ताकि संक्रमण का प्रसार रोका जा सके। कोरोना कर्फ्यू से संक्रमण दर काफी हद तक कम हुई।


Next Story