शिक्षा

नीट 2021 के लिए 13 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू, अभ्यर्थी ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

सुजीत गुप्ता
13 July 2021 9:01 AM GMT
नीट 2021 के लिए 13 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू, अभ्यर्थी ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन
x
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा नीट 2021 के लिए 13 जुलाई, 2021 से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। आवेदन करने के लिए पंजीकरण लिंक शाम 5 बजे से खुलेगी। ऐसे में इस वर्ष नीट यूपी की परीक्षा देने के इच्छुक अभ्यर्थी एनटीए एनईईटी की आधिकारिक साइट ntaneet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तारीख की घोषणा नवनियुक्त शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को की थी। आधिकारिक बयान के मुताबिक एजेंसी 198 शहरों में परीक्षा आयोजित करने जा रही है। 2020 के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में वृद्धि की जा रही है।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। NEET परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है। NEET परीक्षा स्कोर से MBBS पाठ्यक्रम के अलावा, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है। नीट स्कोर का उपयोग बीएससी (नर्सिंग, जीवन विज्ञान) में प्रवेश के लिए भी किया जा सकता है। परीक्षा का आयोजन 11 भाषाओं में किया जाता है।



Next Story