शिक्षा

OLA का बड़ा फैसला, सिर्फ महिला कर्मी चलाएंगी दुनिया का सबसे बड़ा ई-स्‍कूटर प्‍लांट, 10 हजार से ज्‍यादा महिलाओं को मिलेगा जॉब

सुजीत गुप्ता
13 Sep 2021 1:16 PM GMT
OLA का बड़ा फैसला, सिर्फ महिला कर्मी चलाएंगी दुनिया का सबसे बड़ा ई-स्‍कूटर प्‍लांट, 10 हजार से ज्‍यादा महिलाओं को मिलेगा जॉब
x

तमिलनाडु में ओला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट 'ओला फ्यूचरफैक्ट्री' की कमान पूरी तरह महिलाओं के हाथों में होगी। ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल ने सोमवार को यह ऐलान किया। अग्रवाल ने कहा, 'आत्मनिर्भर भारत को आत्मनिर्भर महिलाओं की जरूरत है।'

भाविश अग्रवाल ने ओला ई-स्कूटर प्लांट में काम करने वाली महिलाओं के पहले बैच का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा करते हुए उनका स्वागत किया. उन्‍होंने कहा कि ये फ्यूचर फैक्ट्री (Ola FutureFactory) 10 हजार से अधिक महिला कर्मचारियों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी सिर्फ महिलाओं द्वारा संचालित फैक्ट्री बन जाएगी।

महिलाओं को आर्थिक अवसर उपलब्‍ध करने के लिए और अधिक समावेशी वर्कफोर्स बनाने के लिए ओला का यह अपने तरह का पहला प्रयास है. ओला ने कहा कि उसने इन महिलाओं के कोर मैन्युफैक्चरिंग स्किल्स को बेहतर करने के लिए काफी निवेश किया है. वे ओला फ्यूचर फैक्‍ट्री में बनने वाले हर वाहन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगी.

ओला के चेयरमैन ने कहा कि यह फैक्ट्री 500 एकड़ में फैली होगी। जब इस फैक्ट्री में पूरी तरह से काम शुरू जाएगा, तब इसमें 10,000 से ज्यादा महिलाएं काम करेंगी। भाविश ने कहा, 'हम ओला के वर्कफोर्स को इनक्लूसिव बनाने और हर क्षेत्र में महिलाओं को कमाई के मौके देने के लिए जो भी कदम उठा रहे हैं, उनमें यह पहला है।' ओला के फाउंडर ने कहा कि महिलाओं को कमाई के मौके देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने से न सिर्फ उनकी खुद की जिंदगी संवरती है, बल्कि उनका परिवार और असल में समूचा समुदाय भी खुशहाल होता है।

उन्होंने कहा, 'भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए हमें महिलाओं के हुनर को बेहतर बनाने और उनके लिए रोजगार पैदा करने को प्राथमिकता देनी होगी।' ई-स्‍कूटर निर्माता ओला ने पिछले साल तामिलनाडु में अपने पहले ई-स्कूटर प्‍लांट पर 2,400 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था. ओला ने कहा कि शुरुआत में 10 लाख सालाना की क्षमता के साथ उत्पादन शुरू करेगी. बाजार की मांग के मुताबिक इसे 20 लाख तक बढ़ाया जा सकता है।


ओला ने दावा किया था कि पूरी तरह से तैयार होने के बाद उसके प्लांट की क्षमता 1 करोड़ ई-वाहन सालाना होगी. पिछले सप्‍ताह कंपनी ने ओला ई-स्‍कूटर एस-1 की बिक्री को एक सप्‍ताह आगे खिसकाते हुए 15 सितंबर 2021 कर दिया था. कंपनी ने पिछले महीने ई-स्‍कूटर के दो वैरिएंट ओला एस-1 और एस-1 प्रो लॉन्‍च किए थे. इनकी कीमत 99,999 रुपये और 1,29,999 रुपये है।





Next Story