शिक्षा

उत्तर प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा की संशोधित तिथि जारी

सुजीत गुप्ता
19 Jun 2021 11:30 AM GMT
उत्तर प्रदेश में बीएड प्रवेश परीक्षा की संशोधित तिथि जारी
x
बतादें की इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है।

लखनऊ, करोना महामारी के चलते उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 की संशोधित तिथि की घोषणा हो गई है। इस शैक्षणिक वर्ष के लिए उत्तर प्रदेश राज्य में बी.एड पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को आयोजित की जाएगी। बता दें कि यूपी बीएड जेईई 2021 में प्रदर्शन के आधार पर प्रदेश के करीब 2900 कॉलेजों में करीब 2.40 लाख सीटों पर आवेदकों की भर्ती की जाएगी।

हालांकि इससे पहले, यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 19 मई को होनी थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब 18 जुलाई को इसका आयोजन होने जा रहा है। वहीं प्रवेश परीक्षा का परिणाम 5 अगस्त को घोषित किया जा सकता है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग 10 अगस्त से और शैक्षणिक सत्र 30 अगस्त से शुरू होगा।

बतादें की इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंक का होगा। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों प्रश्न पत्रों में 50-50 प्रश्नों के दो खंड होंगे। प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा। इस तरह कुल परीक्षा 400 अंकों की होगी। दोनों पेपरों के लिए सेक्शन ए अनिवार्य होगा।

पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) की परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को हिंदी या अंग्रेजी में से एक भाषा चुननी होगी। जबकि दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य अभिरुचि परीक्षण और विषय योग्यता (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि) से प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे खंड में अभ्यर्थियों को अपने विषय वर्ग के ही प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा में गलत जवाब देने पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।

Next Story