छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023: 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' की खबर पर लगी मोहर, 20 में से 15 को मिला टिकट

Shiv Kumar Mishra
15 Oct 2023 7:30 AM GMT
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023: स्पेशल कवरेज न्यूज़ की खबर पर लगी मोहर,  20 में से 15 को मिला टिकट
x
कांग्रेस की आज जारी हुई लिस्ट से 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' की खबर पर मोहर लग गई है। हमने पहले चरण वाली 20 सीटों पर जिन उम्मीदवारों के संभावित नाम बताए थे उनमें से 15 सही निकले हैं।

नई दिल्ली। रविवार सुबह कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में 20 विधानसभा के लिए 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें पहले चरण में मतदान वाली 20 सीटों में से 19 सीटों के उम्मीदवारों के नाम शामिल है। विवाद वाली जगदलपुर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार का नाम अभी तय नहीं हो पाया है। 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' ने 13 अक्टूबर को अपने पाठकों को बताया था कि इस सीट पर जबरदस्त विवाद है। इसके चलते इसका टिकट लटक सकता है। कांग्रेस की आज जारी हुई लिस्ट से 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' की खबर पर मोहर लग गई है। हमने पहले चरण वाली 20 सीटों पर जिन उम्मीदवारों के संभावित नाम बताए थे उनमें से 15 सही निकले हैं।

बघेल सरकार के सभी मंत्रियों को टिकट

कांग्रेस की पहली लिस्ट की खास बात यह है कि इसमें भूपेश बघेल सरकार के सभी मंत्रियों को टिकट दे दिया गया है। यह पहले से पैसा की छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियो को टिकट दिया जाएगा। खराब परफॉर्मेंस वाले कुछ विधायकों का टिकट काटकर कांग्रेस के साथ संदेश दिया है कि पार्टी ऐसे किसी उम्मीदवार पर ध्यान नहीं लगाई थी इसके खिलाफ जनता में नाराजगी है। भूपेश बघेल सरकार के मंत्रियों की बात करें तो कांग्रेस ने पहली लिस्ट में सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम त्रिभुवनेश्वर शरण सिंहदेव (टीएस सिंहदेव), स्पीकर चरण दास मंहत, मोहन मरकाम, ताम्रध्वज साहू, मोहम्मद अकबर, रविंद्र चौबे, जय सिंह अग्रवाल, उमेश पटेल, अनिला भेंडिया, शिवकुमार दहरिया अमरजीत भगत, और कवासी लखमा के टिकट का एलान कर दिया है.

क्लिक कर देखिये- ये पुराना लिंक - छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: सीईसी ने 50 नामों पर लगाई मोहर, कई सीटों पर अभी भी फंसा है पेंच

क्यों लटका जगदलपुर सीट का टिकट?

जगदलपुर विधानसभा सीट पर उम्मीदवार तय करने में कांग्रेस के पसीने छूट रहे हैं चुनावी प्रक्रिया शुरू होने से पहले यह सीट विवादों में है छत्तीसगढ़ की यह अकेली सीट है जहां 30 लोगों ने टिकट की दावेदारी की है सभी जिले के दिग्गज नेता हैं। मौजूदा विधायक रेखचंद्र जैन का टिकट कटना पहले से तय माना जा रहा था‌। दरअसल पिछले चुनाव में उनकी पैरवी मोतीलाल वोरा ने की थी। अब मोतीलाल वोरा का देहांत हो चुका है। लिहाजा रेखचंद जैन की दावेदारी कमजोर हो गई है। भूपेश सिंह बघेल पिछले चुनाव में भी उन्हें टिकट देने के हाथ में नहीं थे तब समझौते के तहत रेखचंद्र जैन टिकट का गए थे। इस बार भूपेश बघेल मलकीत सिंह गैदू को टिकट दिलवाना चाहते थे जबकि प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज राजीव शर्मा की पैरवी कर रहे थे। राजीव शर्मा बस्तर से कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रहे हैं‌ लेकिन टिकट का दावा करने से पहले उन्होंने जिला अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। सूत्रों के मुताबिक पैनल में तीन नाम थे।

आखिरी वक्त में बदल गया था पैनल

सूत्रों के मुताबिक जगदलपुर सीट पर लंबी माथापच्ची के बाद पैनल में इनाम शामिल किए गए थे। मौजूदा विधायक रेखचंद्र जैन के अलावा मलकीत सिंह गैदू और राजीव शर्मा का नाम था‌। लेकिन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने इस पैनल में दो नाम की ओर सिफारिश की थी एक नाम रंजीत बक्शी और दूसरा नाम बस्तर की महापौर सापुरा का था। सापुरा का नाम इसलिए शामिल किया गया था क्योंकि प्रियंका गांधी की तरफ से महिलाओं के टिकट ज्यादा देने का दबाव है। सीईसी की बैठक में इस सीट पर विवाद के चलते यहां से महिला उम्मीदवार उतारे जाने की भी मांग उठी थी। लेकिन राहुल गांधी यह जानना चाहते थे कि जिनके नाम जिला और प्रदेश कमेटी की तरफ से नहीं आए हैं आखिरी वक्त में उनके नाम कैसे पैनल में शामिल किया गए हैं। इसी वजह से जगदलपुर के अलावा कई और सीटों पर उम्मीदवारों के नाम आखिरी वक्त में बदले गए हैं।

सीईसी में मचा था जगदलपुर सीट पर बवाल

बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ के टिकट पर अंतिम मुहूर्त लगाने के लिए हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में जगदलपुर सीट पर बवाल मच गया था कुछ नेताओं ने यह सवाल उठाया था कि कुछ सीटों पर ऐसा नेताओं के नाम टिकट के ऐसे दावेदारों के नाम भी आ गए हैं जिनकी सिफारिश जिला या प्रदेश कमेटी ने नहीं किया जगदलपुर सीट पर आखिरी वक्त में रंजीत बक्शी का नाम पैनल में शामिल किए जाने पर कई नेताओं ने हैरानी जताई थी इसके बाद राहुल गांधी ने सख्त आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश की प्रभारी महासचिव कुमारी शैलजा और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन से सभी सीटों पर दोबारा कसरत करने को कहा था। इसी के नतीजे में अगले दिन सभी ने दिनभर बैठकर नए सिरे से पैनल तैयार किया। बताया जाता है कि उसे पैनल से भी राहुल गांधी संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने पैनल पर एक बार फिर गौर करने के लिए लिस्ट लौटा दी थी

शनिवार दिन भर छत्तीसगढ़ में पहले चरण में मतदान वाली 20 सीटों के उम्मीदवारों पर माथापच्ची चलती रही। देर रात लिस्ट तैयार करके आला कमान को भेजी गई। आखिरी समय में कई सीटों के उम्मीदवार बदले गए हैं। रविवार को जब छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट सामने आई तो कई नाम हैरान करने वाले थे जगदलपुर सीट पर टिकट का लटकना इस बात का संकेत है कि इस सीट पर भारी बवाल मचा हुआ है। छत्तीसगढ़ के 30 कांग्रेस में उम्मीदवारों की यह लिस्ट आप यहां नीचे पढ़ सकते हैं।





Next Story