लाइफ स्टाइल

गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली के आसपास घूमने वाली 5 बेहतरीन जगहें

Satyapal Singh Kaushik
27 May 2022 4:00 AM GMT
गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली के आसपास घूमने वाली 5 बेहतरीन जगहें
x
भयंकर गर्मी में दिल को सुकून देने वाली हैं यह हिल स्टेशन

पूरे उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ रही हैं और जल्द ही भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी बर्दाश्त के बाहर हो गई है। शुक्र है कि कुछ ऐसी जगहें हैं जहां थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है। आप समझ ही गए होंगे कि यहां हिल स्टेशनों की बात हो रही है। अगर आप दिल्ली एनसीआर के किसी होटल में लंबे वक्त तक रुकने वाले हैं या एनसीआर में रहते हैं, तो आपके पास चुनने के लिए बहुत से हिल स्टेशन हैं। आगे हम आपको बताते हैं , दिल्ली के पास सबसे अच्छे पहाड़ी स्थानों के बारे में –

*मसूरी*

जब तक पहाड़ों की रानी कही जाने वाली मसूरी की बात ना हो, तब तक पहाड़ो की बात अधूरी है। 6500 फुट से ज्यादा ऊंचाई वाले मसूरी में ठंडी हवा, साफ आसमान और खिलखिलाती धूप का मेल-जोल इसे गर्मियों में बेहद खूबसूरत बना देता है। इसकी स्थापना एक अंग्रेज अधिकारी ने की थी, जो यहां खोज-बीन करने आए थे। जल्द ही, इसकी सुंदरता ने इसे ब्रिटिश शासन में प्रसिद्ध बना दिया, और ऊंचे ओहदे के लोगों ने यहां आना-जाना शुरू कर दिया, खासकर गर्मी के मौसम में। दिल्ली से देहरादून के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, जहां से हिल स्टेशन तक रोड से महज 1 घंटा 20 मिनट का समय लगता है।

घूमने के सबसे अच्छे स्थान:

मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, के देवभूमि वैक्स म्यूजियम, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज & आर्ट सेंटर, जार्ज एवरेस्ट के घर, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मॉस फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल बैक रोड, जाबरखेत नेचर रिजर्व

*नैनीताल*

3०० किमी के भीतर दिल्ली के निकट एक सबसे जाना-माना हिल स्टेशन, नैनीताल किसी परिचय का मौहताज नहीं है। यह उत्तराखंड राज्य में करीब 6830 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। देश भर से लोग यहां यादगार समय के लिए अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ यात्रा करते हैं। गर्मियों में तापमान यहां शायद ही कभी 25 डिग्री से परे जाता है। यहां आने के लिए काठगोदाम तक ट्रेनें उपलब्ध हैं, जहां से आपको बस या टैक्सी लेनी है। आनंद विहार ISBT से नैनीताल तक बसें भी उपलब्ध हैं।

घूमने की जगहें:

नैनी झील, नैना चोटी, टिफिन टॉप, स्नो व्यू, इको गुफा बगीचा, बड़ा पत्थर, ठंडी सड़क, बड़ा बाज़ार, राजभवन, नैना देवी मंदिर, पशन देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, वेधशाला, जी बी पंत हाई अल्टीट्यूड ज़ू ।

*नौकुचिया ताल*

चीड़ के पेड़ों से घिरा, बड़ी झील के पास बसा, नौकुचियाताल शांति चाहने वालों के लिए एकदम सही जगह है । लगभग 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित, इसके प्राकृतिक जलस्त्रोत के नौ कोने हैं इसलिए इसे नौकुचिया कहा जाता है। जमीन से करीब ४० फुट नीचे, नौकुचियाताल क्षेत्र में सबसे गहरी झील है।

घूमने के स्थान:

नौकुचियाताल झील, हनुमान मंदिर, जंगलिया गांव।

*भीमताल*

3०० किमी के भीतर दिल्ली के पास एक और लाजवाब हिल स्टेशन है भीमताल। नैनीताल की ही तरह भीमताल भी एक प्राकृतिक झील के आसपास स्थापित है; यह झील नैनीताल की तुलना में बहुत बड़ा है समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई वाले इस शहर में दुनियाभर से घूमने आने वालों का तांता लगा रहता है। काठगोदाम से यहां के लिए नियमित बसें व टैक्सी सेवा उपलब्ध है, दिल्ली से कई सारी ट्रेनें भी हैं।

घूमने की जगहें:

भीमताल झील, भीमताल द्वीप, भीमेश्वर महादेव मंदिर, सैयद बाबा की मजार, लोक संस्कृति संग्रहालय

*रानीखेत*

जब आप कभी भी रानीखेत जाएं तो कैमरा ले जाना ना भूलें क्योंकि आप यहां के बर्फ से ढके हुए पहाड़ देखने की यादों को ना सहेजने की भूल नहीं करना चाहेंगे। अविश्वसनीय रूप से हरा और शांत वातावरण आपको रोज-मर्राह के काम के बोझ से आजादी दिलाने के लिए बहुत अच्छी जगह है। 6100 फीट की ऊंचाई वाले इस इलाके में गर्मी कभी ज्यादा नहीं होती। काठगोदाम से रानीखेत तक कई बसें और टैक्सी चलती हैं। काठगोदाम टैक्सी, बसों और ट्रेन के माध्यन से दिल्ली से जुड़ता है।

घूमने के स्थान:

रानी झील, रानीखेत गोल्फ कोर्स, असियाना पार्क, मनकामेश्वर मंदिर, हैदाखान बाबा मंदिर, बिंसर महादेव मंदिर, भालू बांध, तारखेत, उपट कालिका मंदिर।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story