दिल्ली

गर्मियों में त्वचा की 5 समस्याएं और उनके आसान DIY

Smriti Nigam
24 May 2023 7:04 AM GMT
गर्मियों में त्वचा की 5 समस्याएं और उनके आसान DIY
x
गर्मी के दिनों में पसीने की ग्रंथियों को अधिक काम करना पड़ता है जिससे त्वचा पर चकत्ते और घमौरियां जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

गर्मी के दिनों में पसीने की ग्रंथियों को अधिक काम करना पड़ता है जिससे त्वचा पर चकत्ते और घमौरियां जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

भारत में जैसे-जैसे दिन गर्म होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे अधिक गर्मी और पसीने की समस्या भी बढ़ती जा रही है। त्वचा शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक है जो रोजाना कड़ी धूप के संपर्क में आती है।

इसीलिए गर्मियों में फोड़े-फुंसी और रैशेज होना आम समस्या है, जिसका सामना लगभग सभी को करना पड़ता है। आप यहां बताए गए DIY समाधानों को आजमाकर घर पर ही आसानी से इनका इलाज कर सकते हैं।

अधिक गर्मी के कारण पसीने की ग्रंथियों को अधिक काम करना पड़ता है और इसी वजह से वे ब्लॉक हो जाती हैं। नतीजतन पसीना और विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं और दाने या खुजली वाली गांठ सतह पर आ जाती है।

इन घमौरियों के इलाज के कई तरीके हैं। ठंडे टी बैग, मुल्तानी मिट्टी या बेसन के पैक को ठंडे गुलाब जल में मिलाकर दही या पतला सेब साइडर सिरका, ये DIY घमौरियों से जल्दी राहत पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

गर्मियों में मुंहासे निकलना

मुंहासे रोमछिद्रों के बंद होने के कारण होते हैं। चूंकि गर्मियों के दौरान त्वचा से बहुत पसीना निकलता है, तैलीय त्वचा वाले लोगों को कई बार मुंहासों का सामना करना पड़ता है। जो लोग इस तरह के ब्रेकआउट से ग्रस्त हैं, उन्हें गर्मी की शुरुआत में उचित मुँहासे रोकथाम दिनचर्या का पालन करना चाहिए।

उसके लिए, एक बड़ा चम्मच मिलाएं। सेब का सिरका और 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी या गीले कपड़े से पोंछ लें।

उस्तरे या ब्लेड से होने वाली त्वचा की जलन

पुरुषों और महिलाओं में रेज़र के कारण होने वाली जलन काफी आम है। यह आमतौर पर गर्मियों में अधिक होता है सही तरीक़े से शेविंग न करना, सुस्त रेज़र का इस्तेमाल करना, या बहुत पास से शेविंग करने से त्वचा में जलन हो सकती है।

ये त्वचा पर छाले भी पैदा कर सकते हैं। वैक्सिंग या शेविंग के बाद मेडिकेटेड एलोवेरा जेल या 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 कप पानी का पेस्ट लगाने से आपको रेजर बर्न से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

सूखी त्वचा

अगर आप अक्सर स्विमिंग पूल और वाटर पार्क का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा गर्मियों में रूखी हो सकती है ।

आप पूल से बाहर आने के तुरंत बाद नहाकर और शैंपू करके रूखेपन को रोक सकते हैं। एक हल्के सफाई करने वाले का उपयोग करना और स्नान या शॉवर के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा की नमी के स्तर को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

शरीर की दुर्गंध का बढ़ना

गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने से शरीर से दुर्गंध आने लगती है। शरीर में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और पसीने के कारण अधिक बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जिससे शरीर की दुर्गंध बढ़ जाती है।

शरीर की गंध को नियमित रूप से स्नान करके, यदि संभव हो तो हर दिन दो बार, स्नान के बाद एंटी-फंगल पाउडर का उपयोग करके और हर दिन साफ ​​मोजे और अंडरगारमेंट्स पहनकर कम किया जा सकता है

Next Story