दिल्ली

जाने वह 5 रोग प्रतिरोधक बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जो आप को बचाएंगे हर तरीके के रोगों से

Anshika
3 April 2023 6:44 PM GMT
जाने वह 5 रोग प्रतिरोधक बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ जो आप को बचाएंगे हर तरीके के रोगों से
x
क्या सर्दी-खांसी आपको परेशान कर रही है? यह आपके रोग प्रतिरोधक को बढ़ाने का समय है यहां प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए।

क्या सर्दी-खांसी आपको परेशान कर रही है? यह आपके रोग प्रतिरोधक को बढ़ाने का समय है यहां प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए।

अगर आप भी हमेशा सर्दी खांसी और बुखार से परेशान रहते हैं तो इस वक्त आप अपने प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का समय है आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाती है। इसलिए, विशेष रूप से फ्लू के मौसम में, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। चूंकि भारत मे पॉकेट के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए यह समय है कि आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को अच्छी स्थिति में रखें। आपका आहार और जीवनशैली प्रमुख रूप से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है। स्वस्थ आहार खाना, नियमित रूप से व्यायाम करना, उचित नींद लेना, धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ शरीर बनाए रखना और शराब का सेवन प्रतिबंधित करना कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपको स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकते हैं। यदि आप अब रोज अपने आहार पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपको पोषण प्रदान करते हैं तो आइए डालते हैंपोषक पदार्थों पर नजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खान-पान

1. साइट्रस खाद्य पदार्थ

साइट्रस परिवार में नींबू, संतरा, अंगूर और अन्य शामिल हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

2. बादाम

बादाम आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि बादाम हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा है। बादाम विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज का समर्थन करते हैं।

3. हल्दी

हल्दी एक अद्भुत मसाला है जिसे कई तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है और कई लाभ प्रदान करता है। करक्यूमिन, हल्दी का मुख्य घटक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा का समर्थन करता है। आप हल्दी दूध या चाय पी सकते हैं या इस मसाले को अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं।

हरी चाय

अब यह साफ हो गया है कि ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में जादू की तरह मदद नहीं मिल सकती है। लेकिन ग्रीन टी और भी कई फायदे दे सकती है। ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होता है, जो रोग से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट है।

छाछ

छाछ कैल्शियम से भरपूर देसी पेय है। यह एक ताज़ा पेय है जिसे आपको इस गर्मी में छोड़ना नहीं चाहिए। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड प्रतिरक्षा प्रणाली के सुचारू कामकाज में सहायता करता है। आप अपने छाछ या छाछ में सेंधा नमक, काली मिर्च, पुदीने के पत्ते और अन्य मसाले मिला सकते हैं और इस गर्मी में इस भारतीय व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।

कुछ अन्य प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में लहसुन, अदरक, कीवी, पपीता, ब्रोकोली, पालक, दही, बेल मिर्च और बीज और मेवे शामिल हैं।

Next Story