दिल्ली

गर्मियों में रागी को अपनी डाइट में शामिल करने के 5 स्वादिष्ट तरीके

Smriti Nigam
23 May 2023 7:51 AM GMT
गर्मियों में रागी को अपनी डाइट में शामिल करने के 5 स्वादिष्ट तरीके
x
गर्मी के अनुकूल अनाज, रागी आपके diabetes के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

गर्मी के अनुकूल अनाज, रागी आपके diabetes के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के लिए अद्भुत काम कर सकता है। आज हम आपको रागी की 5 अद्भुत रेसिपीज के बारे में बताने वाले हैं

रागी एक अद्भुत अनाज है जो समग्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। शून्य कोलेस्ट्रॉल और सोडियम के साथ, रागी आहार फाइबर, कैल्शियम, आयरन और अन्य आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों में उच्च है।

नियमित रूप से इसका सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियों को रोका जा सकता है, वजन घटाने में मदद मिलती है, मधुमेह में रक्त शर्करा प्रबंधन से लेकर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद मिलती है। रागी गर्मी के अनुकूल अनाज भी है क्योंकि यह गर्म मौसम में आपके शरीर को ठंडा रखता है।

आयुर्वेद के अनुसार, रागी अमा (विष) को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। रागी प्रोटीन और खनिज का भंडार है और शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.

रागी, एक बाजरा है और इसका वैज्ञानिक नाम Eleusine coracana है। यह अफ्रीका और एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों जैसे कि भारत, इथियोपिया और श्रीलंका में में पाया जाता है.रागी दिखने में सरसों के दाने जैसा लगता है।

इसे पाउडर बनाकर डोसा, रोटी, इडली, उपमा, पराठा, हलवा, बर्फी जैसे व्यंजन में रागी के आटे के रूप में सेवन किया जा सकता है। भारत में कर्नाटक रागी का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला राज्य है।

रागी के बारे में अच्छी बात यह है कि इसका मूल रूप में सेवन किया जा सकता है और इसे अन्य अनाजों की तरह पॉलिश करने की आवश्यकता नहीं होती है जो इसे हमेशा स्वस्थ बनाता है।

रागी कैल्शियम से भरपूर होता है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। चमत्कारी बाजरा आयरन और फाइबर का भंडार भी है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है और आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकता है।रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

रागी फाइबर में उच्च होने के कारण लंबे समय तक भरा रहता है। यह मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद करता है।रागी में डायट्री फाइबर होते हैं जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह हृदय रोग की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है.

वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए, रागी एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि अनाज में कम जीआई होता है और क्रेविंग को कम करता है।पकी हुई रागी को दूध, केला और शहद के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक समर ड्रिंक बनाएं।

यह पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। रागी को पानी, प्याज, धनिया और मसालों के साथ मिलाकर पैनकेक की तरह पकाएं।

पकी हुई रागी को शिमला मिर्च, खीरा, और टमाटर जैसी सब्ज़ियों के साथ मिलाकर ताज़ा और पेट भर देने वाला समर सलाद बनाएं। स्वाद के लिए नींबू का रस और कुछ हर्ब्स मिलाएं। रागी के आटे को आइस पॉप मोल्ड्स में डालने से पहले नारियल के दूध, चीनी और एक चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट के साथ मिलाएं। उन्हें फ्रीज करें और गर्म गर्मी के दिनों में एक स्वस्थ और स्वादिष्ट ठंडे पेय का आनंद लें।

रागी के आटे को अंडे, छाछ और तेल के साथ मिलाकर फ्लफी और पौष्टिक पैनकेक बनाएं। अतिरिक्त मिठास के लिए ताज़े फल और मेपल सिरप के साथ परोसें।

Next Story