दिल्ली

7वां वेतन आयोग: केंद्र, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता कब बढ़ाएगा? अपेक्षित तिथि यहां देखें

Smriti Nigam
17 Aug 2023 1:46 PM GMT
7वां वेतन आयोग: केंद्र, सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता कब बढ़ाएगा? अपेक्षित तिथि यहां देखें
x
केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा औद्योगिक श्रमिकों के लिए लाए जाने वाले नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा औद्योगिक श्रमिकों के लिए लाए जाने वाले नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है।

सब्जियों और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों की पृष्ठभूमि में, केंद्र सरकार के कर्मचारी इस बार महंगाई भत्ते में 3% बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं। यदि अनुमति दी जाती है, तो एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा, और उनका डीए बढ़कर 45% होने की संभावना है। गौरतलब है कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ती कीमतों की भरपाई के लिए डीए प्रदान किया जा रहा है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

इससे पहले, पीटीआई से बात करते हुए, ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा, "जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था। हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी नहीं हुई है।यह तीन प्रतिशत अंक से थोड़ा अधिक होगा। सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है। इस प्रकार डीए तीन प्रतिशत अंक बढ़कर 45 प्रतिशत होने की संभावना है।

उन्होंने यह भी कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा।

डीए बढ़ोतरी की घोषणा कब होगी?

भले ही डीए बढ़ोतरी की सटीक तारीख की घोषणा नहीं की गई है, मीडिया रिपोर्टों का अनुमान है कि इसकी घोषणा सितंबर 2023 के महीने में की जाएगी। इस संबंध में निर्णय व्यय विभाग के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए जाने की संभावना है। वित्त मंत्रालय ने राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। एक बार बढ़ोतरी के बाद, नवीनतम डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगी।

मौजूदा समय में एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. महंगाई भत्ते में अंतिम संशोधन 24 मार्च, 2023 को पूरा हुआ और 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हुआ।

पिछली बार, केंद्र सरकार ने दिसंबर 2022 को समाप्त होने वाली अवधि के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के 12वें मासिक औसत में प्रतिशत वृद्धि के आधार पर डीए को चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर दिया था।

महंगाई भत्ता कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जीवनयापन और वस्तुओं की बढ़ती लागत की भरपाई के लिए दिया जाता है। विशेष रूप से, डीए की गणना पिछले 12 महीनों के सीपीआई-आईडब्ल्यू के औसत को लेकर की जाती है।

कर्मचारियों पर डीए बढ़ोतरी का प्रभाव

डीए बढ़ोतरी की घोषणा निश्चित रूप से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी लाएगी और उनके जीवन स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी। डीए बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की खर्च करने की शक्ति को बढ़ावा मिलेगा, जिससे बाद में वस्तुओं और सेवाओं की मांग में वृद्धि होगी। इससे नौकरियाँ पैदा करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Next Story