दिल्ली

दिल्ली हत्याकांड को लेकर लोगों की आई प्रतिक्रिया कहा, तमाशा देखने वालों का देश

Smriti Nigam
2 Jun 2023 8:15 AM GMT
दिल्ली हत्याकांड को लेकर लोगों की आई प्रतिक्रिया कहा, तमाशा देखने वालों का देश
x
दिल्ली के रोहिणी में 16 साल की एक लड़की को 21 साल के लड़के ने कई बार चाकुओं से गोद कर मार डाला.

दिल्ली के रोहिणी में 16 साल की एक लड़की को 21 साल के लड़के ने कई बार चाकुओं से गोद कर मार डाला.

28 मई को, जब दिल्ली के रोहिणी में एक 16 वर्षीय लड़की को बार-बार बेरहमी से चाकू मारा जा रहा था, तो इस पड़ोस में रहने वाले या आने-जाने वाले कई अन्य लोग गुजर रहे थे जबकि लड़की को मारने के लिए पहले चाकू का इस्तेमाल किया और फिर सीमेंट के बोल्ड से उसे घायल कर दिया।

इसने बार-बार और भयानक सवाल को जन्म दिया है, क्या यह वह समाज है जिसमें हम रहते हैं, जो अपराध होने मे हस्तक्षेप करने से इनकार करता है?

एक समाज के तौर पर हम क्या कर रहे हैं जब हम अपने सामने हो रहे अपराधों को देखते हैं?

हाल ही में चोरी का शिकार हुए कटवारिया सराय में मोबाइल की दुकान के मालिक रूप कुमार सिंह कहते हैं, एक महीने पहले, मेरी दुकान को दो लोगों ने लूट लिया था, जिन्होंने मुझे बंदूक की नोक पर रखा था।

जब मैं इस घटना के बारे में सोचता हूं तो अभी भी मुझे हैरानी होती है। यह सब दिनदहाड़े हुआ और बाहर बाजार में इतने लोग थे लेकिन मेरी जान दांव पर लगी देखकर भी एक भी व्यक्ति मदद के लिए नहीं आया। वे मुझे बचाने के लिए कुछ कर सकते थे।

उनमें से एक दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्रा हर्षिता खरबंदा है, जो पीतमपुरा से साउथ कैंपस में अपने कॉलेज के लिए बस लेती है।

वह साझा करती है,मैं हर रोज एक ही रास्ते से यात्रा करती हूं, एक बार एक लड़का मेरे साथ दुर्व्यवहार कर रहा था यहां तक कि मैंने उस पर जोर जोर से चिल्लाया लेकिन किसी ने भी बस में उठकर यह नहीं कहा कि उसे बाहर निकाल दो। यहां तक कि कंडक्टर ने भी नहीं कहा!! आखिरकार मुझे अगले स्टॉप पर उतरना पड़ा ।

तथ्य यह है कि लोग बस देखते हैं और सोचते हैं कि यह किसी और का निजी मामला है।दीपेंद्र पाठक दिल्ली पुलिस, कहते हैं,कानून किसी को भी हस्तक्षेप करने की अनुमति देता है, अगर कोई यह सोचकर कुछ गलत कर रहा है कि कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा यदि आप कोई अपराध होते देखते हैं, तो 100 या 112 डायल करें।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज (NIMHANS) के सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ. पंकज कुमार वर्मा कहते हैं, पहला सवाल वे खुद से पूछते हैं - अगर मेरे बगल वाला व्यक्ति मदद नहीं कर रहा है तो मैं क्यों कूदूं?

राजेश तैलंग अभिनेता दिल्ली क्राइम वेब सीरीज़ कहते हैं, “सवाल यह नहीं है कि जब लड़की पर हमला किया जा रहा था तो लोगों को चलते हुए देखकर मुझे बुरा लगा, लेकिन सवाल यह है कि अगर आप या मैं होते तो क्या होता ? कुछ तो हमारी सोसाइटी में ही गड़बड़ है। मुझे नहीं पता कि मैंने क्या किया होता.मैं पूरा वीडियो नहीं देख सका।

गीता चंद्रन शास्त्रीय नृत्यांगना “दर्शकों की उदासीनता चौंकाने वाली है। अगर मैं उनकी जगह होता तो मेरी पहली प्रतिक्रिया लड़की को बचाने की होती। मुझे लगता है कि जब किसी के जीवन की बात आती है तो हस्तक्षेप करना मेरी नैतिक जिम्मेदारी है।

स्वाति मालीवाल अध्यक्ष, दिल्ली महिला आयोग: “DCW को हर दिन लगभग 2,000 कॉल मिलते हैं, जिनमें कम से कम छह बलात्कार के मामले शामिल हैं। इस पर तभी काबू पाया जा सकता है जब अपराधियों में कुछ डर हो। वर्तमान में अपराधियों में कोई भय नहीं है क्योंकि अपराध पर कोई मजबूत रोक नहीं है।

3 फरवरी 2023: हैदराबाद रोड पर राहगीरों की निगरानी में शख्स ने पत्नी की लोहे की रॉड से हत्या की।

23 अक्टूबर 2022: यूपी की 13 वर्षीय लड़की की मदद की गुहार बहरे कानों पर नही पड़ी क्योंकि लोग उसे फिल्माने में व्यस्त थे।

2 अक्टूबर 2022: दिल्ली के सुंदर नगरी में एक 21 वर्षीय युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गई. छुरा घोंपने की घटना उन लोगों के सामने हुई, जो दूर से दृश्य देख रहे थे।

Next Story