दिल्ली

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद दिल्ली के नए उपराज्यपाल की रेस में ये नाम आगे

Sakshi
19 May 2022 7:10 AM GMT
अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद दिल्ली के नए उपराज्यपाल की रेस में ये नाम आगे
x
सत्तारूढ़ 'आम आदमी पार्टी' (AAP) की सरकार के साथ केंद्र के नरम-गरम रिश्तों को ध्यान में रखते हुए ही किसी नए नाम पर फैसला किया जाएगा।

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने बीते बुधवार (18 मई) को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बात दें कि अनिल बैजल ने अपने निजी कारणों का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 21 मई तक विदेश दौरे पर हैं। संभवत: वहां से लौटने के बाद इस्तीफा मंजूर करेंगे। उधर, नए एलजी को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं।

अनिल बैजल के स्थान पर किसकी नियुक्ति होगी इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है लेकिन मीडिया में खबरें है कि केंद्र नौकरशाह को उपराज्यपाल बनाने की लंबे समय से जारी परंपरा के बजाए किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति को नए उपराजयपाल के रूप में नियुक्त कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सत्तारूढ़ 'आम आदमी पार्टी' (AAP) की सरकार के साथ केंद्र के नरम-गरम रिश्तों को ध्यान में रखते हुए ही किसी नए नाम पर फैसला किया जाएगा।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) अपने पद पर तब तक बने रह सकते हैं, जब तक उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति न हो। नए उपराज्यपाल को लेकर कई नाम चर्चा में हैं। अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद अब उपराज्यपाल पद के तीन शीर्ष दावेदारों में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (Sulin Arora), नीति आयोग के सीईओ (CEO) अमिताभ कांत (Amitabh Kant) और लक्षदीप के प्रशासक प्रफुल्ल खोदा पटेल (Praful Khoda Patel) शामिल है। पूर्व नौकरशाह राजीव महर्षि (Rajeev maharshi) के अलावा दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना के नाम भी चर्चा में हैं। चूंकि, अभी तक अनिल बैजल का इस्तीफा मंजूर नहीं हुआ है, इसलिए सरकार की ओर से नए नाम को लेकर संकेत नहीं मिले हैं।

Next Story