लाइफ स्टाइल

जानिए एसी से जुड़ी कुछ गलतफहमी, जिन्हें सब मानते हैं सच लेकिन आप हैं इस बात से अनजान

Anshika
14 April 2023 8:55 AM GMT
जानिए एसी से जुड़ी कुछ गलतफहमी, जिन्हें सब मानते हैं सच लेकिन आप हैं इस बात से अनजान
x
भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब गर्मी तेजी से पड़ने लगी है। ऐसे में अब लोग गर्मी से बचने के लिए नए-नए जुगाड़ निकाल रहे हैं। अब लोग एसी, कूलर, पंखे सभी का इस्तेमाल करने लगे हैं, अधिकतर लोग अब एसी का इस्तेमाल करते हैं

भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब गर्मी तेजी से पड़ने लगी है। ऐसे में अब लोग गर्मी से बचने के लिए नए-नए जुगाड़ निकाल रहे हैं। अब लोग एसी, कूलर, पंखे सभी का इस्तेमाल करने लगे हैं, अधिकतर लोग अब एसी का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह गर्मी से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका है लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि एसी से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जिन्हें लोग सच मानते हैं लेकिन यह सच नहीं है. तो आइए जानते हैं कौन सी है वह बातें-

गर्मी मे तेजी आ गई है। अब घरों में कूलर और एसी चलने लगे हैं। ऐसे में लोग अभी भी एसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले आप इस पर रिसर्च कर ले कि किस तरह का एसी खरीदना चाहिए क्योंकि एसी को लेकर मार्केट में खूब अफवाहें भी आती है और कुछ अफवाहें तो ऐसी भी होती है जिन पर लोग यकीन करते आ रहे हैं लेकिन असल में वह सच है या नहीं।

सर्विसिंग

हम हमेशा ही सुनते हैं कि सर्विसिंग में कमी होने की वजह से एयर कंडीशनर की एफिशिएंसी प्रभावित हो रही है। एयर कंडीशनर ठीक से काम तभी करेगा जब इसकी सर्विसिंग या रखरखाव ठीक से होगा। रेगुलर मेंटेनेंस से बचने के लिए एयर कंडीशनर के साथ कई समस्याएं हो सकती हैं जो धीरे-धीरे इसकी एफिशिएंसी को प्रभावित करता है इसलिए हमें यह सुझाव दिया जाता है कि अपने एसी को हर मौसम में कम से कम एक बार सर्विस जरूर कराएं। खासकर गर्मी के महीने के शुरुआत में यह जरूरी होता है।

आउटडोर यूनिट

जब तक एक एयर कंडीशनर की आउटडोर यूनिट की स्थिति की बात आती है तो कई बार एक से ज्यादा जगह ऐसी होती है जहां हमें लगता है कि यूनिट को आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है इसे अच्छे से लगाने की जरूरत होती है ताकि एसी पर कोई अधिक प्रभाव ना पड़े। अगर आउटडोर यूनिट गलत जगह इंस्टॉल किया जाएगा तो यह खराबी पैदा कर सकता है। यूनिट को छाया में रखने की सलाह दी जाती है।

समर फ्लू

कुछ लोग कहते हैं कि ऐसी में ज्यादा रहने से गर्मी वाला जुखाम हो जाता है लेकिन इसे सच नहीं कहा जा सकता है असल में सर्दी और जुकाम होने की वजह वायरस और बैक्टीरिया होते हैं ना कि एसी और उसका टेंपरेचर।

तो आगे से अब आप जब भी एसी खरीदें तो इन बातों पर जरूर ध्यान एसी को खरीदते समय एक बात और ध्यान में रखना चाहिए कि हमेशा ऐसी अच्छा और ब्रांड वाला लेना चाहिए ।जिससे इसकी सर्विसिंग और इससे संबंधित समस्याओं को आसानी से निपटाया जा सके।

Next Story