दिल्ली

एप्पल के पूर्व इंजीनियर पर कंपनी की गोपनीय जानकारियां चुराने का आरोप,

Smriti Nigam
19 May 2023 9:41 AM GMT
एप्पल के पूर्व इंजीनियर पर कंपनी की गोपनीय जानकारियां चुराने का आरोप,
x
पूर्व Apple इंजीनियर, जिसकी पहचान 35 वर्षीय वेइबाओ वांग के रूप में की गई है।

पूर्व Apple इंजीनियर, जिसकी पहचान 35 वर्षीय वेइबाओ वांग के रूप में की गई है, जो पहले माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में रहता था, और 2016 में Apple द्वारा नियुक्त किया गया था।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को पांच मामलों में आरोपों की घोषणा की, जिसमें चीन, रूस और ईरान को लाभ पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी चोरी करने के कथित प्रयास शामिल थे, जिसमें एक पूर्व एप्पल इंक इंजीनियर भी शामिल था, जिसमें स्वयं-ड्राइविंग कारों सहित स्वायत्त प्रणालियों पर कंपनी की तकनीक को लक्षित करने और फिर चीन भाग जाने का आरोप लगाया गया था।

व्यापार रहस्य और अन्य प्रौद्योगिकी की चोरी से संबंधित आरोपों पर केंद्रित न्याय विभाग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तृत दो मामलों में शामिल थे जिन्हें अमेरिकी अधिकारियों ने रूस की सैन्य और खुफिया सेवाओं को संवेदनशील तकनीक प्राप्त करने में मदद करने के लिए बनाए गए खरीद नेटवर्क कहा था।

संवेदनशील प्रौद्योगिकियों की रक्षा के लिए फरवरी में गठित अमेरिकी "स्ट्राइक फोर्स" द्वारा पहली बार पांच मामलों की घोषणा की गई थी, हालांकि जांच शुरू होने से पहले ही शुरू हो गई थी।

न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभाग के प्रमुख मैट ऑलसेन ने संवाददाताओं से कहा, "हम अपने विदेशी विरोधियों के लिए संवेदनशील प्रौद्योगिकियों के प्रवाह को रोकने के लिए अमेरिकी कानूनों को लागू करने में सतर्क हैं।" "हम इन उन्नत उपकरणों को विदेशी विरोधियों के हाथों में पड़ने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

2017 में, उन्होंने Apple से इस्तीफा देने से पहले सेल्फ-ड्राइविंग कारों को विकसित करने के लिए काम करने वाली एक चीनी कंपनी के साथ यूएस-आधारित नौकरी स्वीकार की, लेकिन अभियोग के अनुसार, अपनी नई नौकरी के बारे में Apple को सूचित करने से पहले लगभग चार महीने इंतजार किया।

न्याय विभाग ने कहा कि ऐप्पल में अपने आखिरी दिन के बाद, कंपनी ने पाया कि उनके जाने से पहले के दिनों में उन्होंने बड़ी मात्रा में मालिकाना डेटा एक्सेस किया था। संघीय एजेंटों ने जून 2018 में उनके घर की तलाशी ली और उन्हें ऐप्पल से "बड़ी मात्रा में" डेटा मिला। विभाग ने कहा कि तलाशी के फौरन बाद वह चीन के लिए एक विमान में सवार हो गया।

Apple के ऑटोमोटिव प्रयास, जिसे प्रोजेक्ट टाइटन के नाम से जाना जाता है, 2014 से असमान रूप से आगे बढ़े हैं, जब कंपनी ने स्क्रैच से वाहन डिजाइन करना शुरू किया था। दिसंबर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple ने कार के प्रस्तावित लॉन्च को 2026 तक के लिए स्थगित कर दिया है। कैलिफ़ोर्निया राज्य के पास दायर की गई रिपोर्ट बताती है कि Apple राज्य की सड़कों पर वाहनों का परीक्षण कर रहा है।

Apple ने मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

चीन से संबंधित एक दूसरे मामले में, अमेरिकी अभियोजकों ने रैंचो कुकामोंगा, कैलिफोर्निया के 64 वर्षीय लिमिंग ली के खिलाफ आरोपों की घोषणा की, कथित तौर पर चीन में अपने स्वयं के प्रतिस्पर्धी व्यवसाय का निर्माण करने के लिए अपने कैलिफोर्निया स्थित नियोक्ताओं से व्यापार रहस्य चुराने के लिए।

न्यूयॉर्क में अभियोजकों ने ग्रीस के 49 वर्षीय निकोलास "निकोस" बोगोनिकोलोस पर रूस में अमेरिकी मूल की सैन्य तकनीकों की तस्करी करने का आरोप लगाया, जबकि वह नाटो के लिए एक रक्षा ठेकेदार के रूप में काम कर रहा था।

रूसी नागरिकों ओलेग सर्गेयेविच पटसुल्या और वासिली सर्गेयेविच बेसेडिन पर एरिजोना में रूसी एयरलाइन कंपनियों को विमान के पुर्जे भेजने के लिए कथित तौर पर अपनी फ्लोरिडा स्थित कंपनी का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था, जबकि वाणिज्य विभाग ने एक समानांतर कार्रवाई में उनके निर्यात विशेषाधिकारों को निलंबित कर दिया था।

इसके अलावा, न्यूयॉर्क में अभियोजकों ने जियांगजियांग किआओ के खिलाफ आरोपों की घोषणा की, जिसे 39 वर्षीय जो हैनसेन के रूप में भी जाना जाता है, कथित तौर पर एक चीनी कंपनी का उपयोग करने के लिए जो ईरान को सामूहिक विनाश के हथियारों के उत्पादन में प्रयुक्त सामग्री प्रदान करने के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों का लक्ष्य है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि कियाओ और वांग चीन में फरार हैं, जबकि अन्य चार प्रतिवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

11 मई को गिरफ्तार किए गए पटसुल्या और बेसेडिन के वकीलों ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। ली के वकील ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। रॉयटर्स यह निर्धारित नहीं कर सके कि बोगोनिकोलोस का प्रतिनिधित्व कौन कर रहा है

Next Story