दिल्ली

दिल्ली में AQI 300 के पार! एक्शन में आई केजरीवाल सरकार, कहा- दशहरे पर पटाखों पर होगा प्रतिबन्ध

Sonali kesarwani
23 Oct 2023 12:24 PM GMT
दिल्ली में AQI 300 के पार! एक्शन में आई केजरीवाल सरकार, कहा- दशहरे पर पटाखों पर होगा प्रतिबन्ध
x
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान गुरुवार, 26 अक्टूबर से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि बाइक सबसे अधिक प्रदूषण फैला रही हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है। प्रदूषण को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को GRAP के दूसरे चरण और मौजूदा AQI स्तर को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। पर्यावरण मंत्री ने अधिकारियों को जरुरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। राजधानी की वायु गुणवत्ता के 'बहुत खराब' होने के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की कि 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान गुरुवार, 26 अक्टूबर से शुरू होगा। अभियान का उद्देश्य लोगों को लाल बत्ती पर इंतजार करते समय अपने इंजन बंद करने के लिए प्रोत्साहित करके शहर में वायु प्रदूषण को कम करना है।

दमघोंटू हवा के लिए बाइक बड़ी जिम्मेदार

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बाइकें सबसे अधिक प्रदूषण फैला रही हैं, और मोटरसाइकिल चालकों से अनुरोध किया कि वे अपना पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट (पीयूसी) अपडेट करवा लें। पर्यावरण मंत्री गोपाल ने बताया कि मेट्रो अधिकारियों को मेट्रो की सेवा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। बसों को भी यही निर्देश दिया है।

फिलहाल ऑड-ईवन पर फैसला नहीं

केजरीवाल के मंत्री ने यह भी कहा कि ऑड-ईवन वाहन राशनिंग पर फिलहाल विचार नहीं किया जा रहा है। सम-विषम योजना के तहत, विषम संख्या वाले पंजीकरण प्लेटों वाले निजी वाहन विषम तिथियों पर चलते हैं, और सम तिथियों पर सम संख्या वाले वाहन चलते हैं।

Also Read: लखनऊ में भारत और इंग्लैंड मैच से पहले टिकट की कालाबाजारी शुरू, जानिए कैसे करें मैच की बुकिंग

दशहरे के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध

गोपाल राय ने कहा कि दशहरे के दौरान दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध है। उन्होंने दिल्लीवासियों से वायु प्रदूषण कम करने में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि हम जो भी काम करेंगे उसका असर हम पर ही पड़ेगा।

Also Read: बिहार शिक्षा विभाग ने 20 लाख से अधिक बच्चों के नाम सरकारी स्कूल से काटा, जानिए वजह

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story