दिल्ली

अब दिल्ली-NCR में कृत्रिम बारिश से हटेगा प्रदूषण? जानिए- केजरीवाल सरकार क्या है प्लान?

Shiv Kumar Mishra
8 Nov 2023 2:52 PM GMT
अब दिल्ली-NCR में कृत्रिम बारिश से हटेगा प्रदूषण? जानिए- केजरीवाल सरकार क्या है प्लान?
x
वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए केजरीवाल सरकार अब शहर में कृत्रिम बारिश करवाएगी.

Artificial Rain in Delhi: बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली-NCR में अब सांस लेना दूभर हो गया है. इसी को देखते हुए मिल रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली की केजरीवाल सरकार दिल्ली में कृत्रिम बारिश कराने जा रही है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के प्रयास में इस महीने क्लाउड सीडिंग के माध्यम से कृत्रिम बारिश कराने का प्रयास करेगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने आईआईटी कानपुर से संपर्क कर इस बारे में पूरा प्लान भेजने का आग्रह किया था. यह प्लान आने के बाद उसे सुप्रीम कोर्ट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा और वहां से स्वीकृति मिलने के बाद दिल्ली में पहली बार कृत्रिम तरीके से बारिश करवाई जाएगी.

गोपाल राय ने कहा कि अगर आईआईटी कानपुर की ओर से फुलप्रूफ प्रपोजल मिल जाता है और उसे सुप्रीम कोर्ट भी अपनी मंजूरी दे देती है तो दिल्ली में 20 और 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश (Artificial Rain in Delhi) करवाई जा सकती है. अगर ऐसा हुआ तो प्रदूषण को काबू करने के लिए दिल्ली में इस तरह का यह पहला प्रयोग होगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'शहर के प्रदूषण को दूर करने के लिए IIT कानपुर के एक्सपर्टों के साथ एक मीटिंग की गई. इस बैठक में दिल्ली में कृत्रिम बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग बनाने पर चर्चा हुई. हमने एक्सपर्टों से आग्रह किया कि वे इस बारे में पूरा प्रपोजल बनाकर गुरुवार को भेज दें. जिससे उसे सुप्रीम कोर्ट में पेश करके जरूरी प्रमीशन ली जा सके.'

Next Story