दिल्ली

इस एक सब्जी का अगर करते हैं इस तरह से सेवन, तो नहीं होगी कभी कैल्शियम की कमी

Smriti Nigam
2 Jun 2023 10:32 AM GMT
इस एक सब्जी का अगर करते हैं इस तरह से सेवन, तो नहीं होगी कभी कैल्शियम की कमी
x
विटामिन डी से भरपूर इस सब्जी का सेवन आप अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए कर सकते हैं.

विटामिन डी से भरपूर इस सब्जी का सेवन आप अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए कर सकते हैं.

विटामिन डी और कैल्शियम का बेहद करीब का रिश्ता है दरअसल जिसके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है उसके शरीर में कैल्शियम की भी कमी होती है.

इतना ही नहीं कैलशियम सप्लीमेंट लेने के दौरान विटामिन डी का भी सेवन करना चाहिए लेकिन आखिर ऐसा क्यों ?विटामिन डी के बिना कैल्शियम का अवशोषण नहीं होता है.

इसमें हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और फिर आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आप मशरूम का सेवन करने से बेनिफिट ले सकते हैं। क्यों और कैसे करें, जानते हैं।

कैल्शियम की कमी में विटामिन डी से भरपूर मशरूम खाने के फायदे

एक कप मशरूम में दैनिक खुराक के हिसाब से 6.7 IU विटामिन डी होता है। ये विटामिन डी, शरीर में कैल्शिमय के अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों का घनत्व बढ़ाने में मददगार है।

इसके साथ ही इसमें कम मात्रा में ही सही पर कैल्शियमभी होता है। तो, कैल्शियम की कमी में विटामिन डी से भरपूर मशरूम का इन 4 प्रकार से सेवन करें।

1. मशरूम को भून कर

अगर आप मशरूम को भूल कर खाते हैं तो यह केवल टेस्टी ही नहीं बल्कि आपके शरीर के लिए फायदा भी देता है।मशरूम धो लें और फिर इसे हल्का सा तेल में भून ले और इस पर हल्का नमक छिड़क कर खाएं। इससे हल्की भाप में भी पका सकते हैं। इसका सेवन करना आपके शरीर के लिए बेहद सेहतमंद होता है।

2. मशरूम सूप

मशरूम हर लिहाज से आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो होता है। मशरूम सूप भी आपके लिए फायदेमंद है। आप इस रूप को अलग-अलग सब्जियों के साथ मिलाकर बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

3. मशरूम सूप करी

मशरूम सूप करी बहुत टेस्टी होता है और इसका सेवन शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, इस करी को बनाने के लिए मशरूम और लेमन ग्रास को अच्छी तरह से पकाएं। ऊपर से नमक और काली मिर्च मिलाएं और फिर इसका सेवन करें।

4. मशरूम ओट्स दलिया

मशरूम को आप दलिया के साथ भी बना सकते हैं। दलिया भी हाई प्रोटीन फूड है जिसका सेवन करने से आपका शरीर एनर्जी से भर जाता है। ओट्स में भी मशरूम को मिलाकर खाया जा सकता है। इसमें आप देसी घी भी मिला सकते हैं. ये दलिया पेट के लिए तो हेल्दी है ही, मसल्स बिल्डिंग में भी मददगार है

Next Story