दिल्ली

आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद 100 कदम चलने के फायदे

Smriti Nigam
22 May 2023 2:26 PM GMT
आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद 100 कदम चलने के फायदे
x
क्या खाने के तुरंत बाद टहलना चाहिए, टहलने से पहले कुछ देर रुकना चाहिए या बिल्कुल नहीं चलना चाहिए?

क्या खाने के तुरंत बाद टहलना चाहिए, टहलने से पहले कुछ देर रुकना चाहिए या बिल्कुल नहीं चलना चाहिए? भोजन के बाद के नियमों में कोई सहमति नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार 100 कदम चलना पाचन में सहायता करने में सुधार करने और दोपहर के भोजन के बाद की नींद से छुटकारा पाने का तरीका है।

इस संबंध में प्राचीन चिकित्सा पद्धति से सहमत हैं और कई स्तर को स्थिर करने के लिए भोजन के बाद 15 मिनट की सैर के लाभों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ जनरल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन उन लोगों के लिए तेज गति से चलने के बारे में बात करते है, जिन्हें भोजन के तुरंत बाद चलने पर पेट में दर्द, थकान या अन्य परेशानी का अनुभव नहीं होता है।

दोपहर के भोजन और रात के खाने के तुरंत बाद आधे घंटे के लिए तेज गति से चलने से भोजन के सेवन के एक घंटे बाद 30 मिनट तक चलने की तुलना में अधिक वजन कम हो सकता है।

आयुर्वेद का मानना है कि चलना सिर्फ वसा जलाने के लिए नहीं है, भोजन के बाद कभी भी तेज नहीं चलना है, यह शरीर के दोषों को बढ़ाता है, शतपावली सर्वोत्तम है शत का अर्थ है - 100 और पावली का अर्थ है चलना।

अपना रात का खाना या दोपहर का भोजन करने के बाद कम से कम 100 कदम चलना आपके समग्र में सुधार करता है।आयुर्वेद लंबे समय से शरीर और दिमाग के भीतर स्वास्थ्य बनाने के साधन के रूप में आहार का उपयोग करता है।भोजन के दौरान समय की स्थिति या तो ओजस (जीवन शक्ति) या विषा को बढ़ाती है।

यहां बताया गया है कि कैसे भोजन के बाद 15 मिनट की सैर स्वास्थ्य को बदल सकती है और विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं को रोक सकती है:

पाचन में सहायता करता है

विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रिक रस और पाचन की प्रक्रिया में शामिल होते हैं और भोजन के ठीक बाद चलने से भोजन के खाली होने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है जिससे एसिडिटी या अपच जैसी समस्याओं में सुधार होता है।

भोजन के उपापचय में मदद करता है

चलना चयापचय प्रक्रिया में सुधार करने में मदद कर सकता है और शरीर में अन्य अंगों के कामकाज को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

भोजन के बाद के आलस्य को दूर करता है

दोपहर के भोजन के बाद की नींद असली है। शोधकर्ताओं का मानना है कि खाने के बाद व्यक्ति थका हुआ महसूस कर सकता है क्योंकि कार्ब्स और प्रोटीन होने के कारण उसका शरीर अधिक सेरोटोनिन का उत्पादन करता है। खाने के बाद कुछ कदम उठाने से यह समस्या ठीक हो सकती है।

रात के खाने के बाद 100 कदम चलने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है क्योंकि पैदल चलने से कैलोरी बर्न होती है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है।यहां बताया गया है कि कैसे प्रत्येक भोजन के बाद 15 मिनट की सैर आपके स्वास्थ्य को बदल सकती है और आपको कई बीमारियों से बचने में मदद कर सकती है।

Next Story