दिल्ली

दिल्ली में पुराने वाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर, RTO ने दी इजाजत, पुराने डीज़ल गाड़ी में भी LPG किट लगेगा

Shiv Kumar Mishra
23 Aug 2022 1:28 PM GMT
दिल्ली में पुराने वाहन मालिकों के लिए बड़ी खबर, RTO ने दी इजाजत, पुराने डीज़ल गाड़ी में भी LPG किट लगेगा
x
सारे नए गाड़ी BS6 में CNG और LPG किट

भारत में गाड़ी चलाने वाले सारे लोगों के लिए नया राहत भरा फैसला भारत सरकार ने लिया है. बढ़ते ईंधन के दाम और वैकल्पिक ऊर्जा के तलाश में सीएनजी और एलपीजी को लेकर वाहनों के लिए नई अधिसूचना जारी की गई है.

प्रेस ट्रस्ट की प्रेस रिलीज के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जी.एस.आर. 625(ई) दिनांक 11 अगस्त, 2022 के माध्यम से बीएस (भारत चरण)-VI गैसोलीन वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रोफिटमेंट के बारे में और बीएस-VI वाहनों के मामले में, जो 3.5 टन से कम हैं, डीजल इंजनों को सीएनजी/एलपीजी इंजन के साथ बदलने के बारे में अधिसूचना जारी की है। वर्त्तमान में, बीएस IV उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने वाले मोटर वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट्रोफिटमेंट की अनुमति है।


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अपने अधिसूचना में कहा है कि bs6 वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट के रेट फिटमेंट और 3.5 टन से कम भार वाले डीजल इंजनों को सीएनजी एलपीजी इंजन से बदलने की अब मंजूरी है.

सीएनजी एलपीजी किट लगाने के जो प्रमुख फायदे थे की सीएनजी और एलपीजी काफी सर्तक पढ़ रहा था वह फायदा आप लोगों के लिए बहुत हद तक नहीं रहा है जिसके वजह से लोग सीएनजी एलपीजी किट के अतिरिक्त भार वाले सिलेंडर को लेकर साथ में नहीं चलना चाहते हैं.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story