दिल्ली

बड़ी खुशखबरी: दिल्ली-NCR आने-जाने वाली बस, कैब और ऑटो के लिए अब सिंगल टैक्स, कम होगा किराया

Shiv Kumar Mishra
22 Sep 2022 8:49 AM GMT
बड़ी खुशखबरी: दिल्ली-NCR आने-जाने वाली बस, कैब और ऑटो के लिए अब सिंगल टैक्स, कम होगा किराया
x

नई दिल्ली: एनसीआर राज्यों की सभी मोटर कैब, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, शिक्षा संस्थानों की गाड़ियों, सिटी बस सर्विस और स्टेज कैरिज बसों को अब अलग-अलग राज्यों में बार-बार टैक्स नहीं देना होगा। ऐसी सभी गाड़ियों के लिए सिंगल पॉइंट टैक्स सिस्टम लागू कर दिया गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान ने कॉमन ट्रांसपोर्ट अग्रीमेंट किया है। इन चारों राज्यों में गाड़ियों को एक ही टैक्स देना होगा। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक में इस समझौते को लागू करने पर सहमति बनी है।

इसके मुताबिक, गाड़ी का जिस राज्य में रजिस्ट्रेशन होगा उसी समय टैक्स ले लिया जाएगा। गाड़ी एनसीआर के राज्यों में जाएगी, तो वहां काउंटरसाइन करवाना जरूरी होगा। इसके बाद उस राज्य में किसी तरह का टैक्स नहीं लिया जाएगा। अगर, दिल्ली में गाड़ी रजिस्टर्ड है, तो नोएडा में जाने से पहले उसे काउंटरसाइन करवाना होगा और फिर कोई दूसरा टैक्स नहीं लेगा।

नंबर प्लेट से टोल का ट्रायल

गुड़गांव : गुड़गांव के अलीपुर से राजस्थान में दौसा तक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के शुरू होने पर गाड़ियों की नंबर प्लेट से पहचान कर टोल लेने का ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए टोल प्लाजा पर कैमरे लगाए गए हैं। टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी। ऑटोमेटेड टोल प्लाजा पर लगे कैमरे ही नंबर प्लेट देखकर टोल वसूल लेंगे। इस एक्सप्रेस-वे को जल्द ही शुरू करने की योजना है।

Next Story