दिल्ली

नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल, सबा नकवी सहित कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज, जानें- क्या है मामला?

Arun Mishra
9 Jun 2022 5:29 AM GMT
नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल, सबा नकवी सहित कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज, जानें- क्या है मामला?
x
कथित तौर पर नफरत भरे संदेश फैलाने के आरोप में मामला दर्ज किया है...!

दिल्ली पुलिस के कुछ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है. जिसमें भाजपा से निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा, निष्कासित नेता नवीन जिंदल और पत्रकार सबा नकवी का नाम भी शामिल है. दिल्ली पुलिस ने पैगंबर के बारे में की गई टिप्पणियों को लेकर विवाद के बीच कथित तौर पर नफरत भरे संदेश फैलाने के आरोप में मामला दर्ज किया है.

स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन (आईएफएसओ) इकाई द्वारा दर्ज मामले में नामित लोगों में दिल्ली भाजपा की मीडिया इकाई के निष्कासित प्रमुख नवीन कुमार जिंदल, पीस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता शादाब चौहान शामिल हैं. पुलिस ने बताया कि पत्रकार सबा नकवी, हिंदू महासभा की पदाधिकारी पूजा शकुन पांडे, राजस्थान के मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, अनिल कुमार मीणा और गुलजार अंसारी पर भी केस दर्ज हुआ है.

दिल्ली पुलिस ने दो प्राथमिकी दर्ज की हैं – एक नूपुर शर्मा के खिलाफ और दूसरी उन लोगों के खिलाफ जिन पर लगातार "विवादास्पद" बयान देने का आरोप लगाया गया है। पहली प्राथमिकी नूपुर शर्मा, दूसरी में नवीन जिंदल, शादाब चौहान, सब नकवी, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, गुलजार अंसारी और अनिल कुमार मीणा के नाम हैं.

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन (आईएफएसओ) इकाई द्वारा लोगों के खिलाफ "विभिन्न समूहों को उकसाने और देश में सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए हानिकारक स्थिति पैदा करने" के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) केपीएस मल्होत्रा ​​ने कहा कि प्राथमिकी विभिन्न धर्मों के कई लोगों के खिलाफ है।

मल्होत्रा ​​ने कहा कि इकाई साइबर स्पेस में अशांति पैदा करने के इरादे से झूठी सूचनाओं को बढ़ावा देने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भूमिका की जांच करेगी और इसका भौतिक स्थान पर प्रभाव पड़ता है, जिससे देश के सामाजिक ताने-बाने से समझौता होता है।

Next Story