दिल्ली

दिल्ली में BJP ने लाउडस्पीकर के खिलाफ खोला मोर्चा, केजरीवाल को लिखा पत्र

Sakshi
3 May 2022 8:40 AM GMT
दिल्ली में BJP ने लाउडस्पीकर के खिलाफ खोला मोर्चा, केजरीवाल को लिखा पत्र
x
ध्वनि प्रदूषण (Voice Pollution) के बहाने अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली में भी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

ध्वनि प्रदूषण (Voice Pollution) के बहाने अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली में भी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली (Delhi) भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली (Delhi) में ध्वनि प्रदूषण चरम पर है। हमने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को इसके लिए पत्र लिखा है। इससे लोगों को बीमारी और बच्चों को पढ़ने में परेशानी होती है। जब अन्य राज्यों में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर (Loudspeaker Row) उतारे जा रहे हैं तो दिल्ली सरकार (Delhi Government) इस पर कदम क्यों नहीं उठा रही।

आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने कहा है कि राज्यों ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने (Loudspeaker Row) का निर्णय लिया है और जनता ने इसका स्वागत किया है। दिल्ली सरकार को भी इस पर गंभीरता से सोच कर जल्दी निर्णय लेना चाहिए। हमने कल केजरीवाल को पत्र लिखकर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का अनुरोध किया है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court On Loudspeaker) के दिशा निर्देशों के अनुसार, यहां तक कि बॉम्बे हाई कोर्ट भी कहता है कि लाउडस्पीकर किसी धर्म का हिस्सा नहीं है।

बता दें कि भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और नगर निगम को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh) की तर्ज पर उन धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने या आवाज नियंत्रित करने की कार्रवाई की मांग की है जो इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं।

साहिब सिंह वर्मा ने पत्र में दावा किया है कि हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार सभी धार्मिक स्थलों पर प्रदर्शित सभी लाउडस्पीकरों को या तो हटा दिया जाना चाहिए या आवाज को सीमित कर देना चाहिए ताकि शांति भंग ना हो और आवाज भवन के अंदर ही सुनाई दे। विशेष रूप से पढ़ने वाले बच्चों और गंभीर रूप से बीमार मरीजों तथा आसपास के रहने वाले लोगों की शांति भंग ना हो।

Next Story