दिल्ली

इन गर्मियों के दिनों में एसी के साथ ना करें यह गलतियां वरना हो जाएगा ब्लास्ट ज्यादा ठंडक के चक्कर में होगा धमाका

Anshika
14 March 2023 2:28 PM GMT
इन गर्मियों के दिनों में एसी के साथ ना करें यह गलतियां वरना हो जाएगा ब्लास्ट ज्यादा ठंडक के चक्कर में होगा धमाका
x
आज की तपती गर्मी में एयर कंडीशनर किसको पसंद नहीं आता है शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां एयर कंडीशनर ना हो

AC Blast: आज की तपती गर्मी में एयर कंडीशनर किसको पसंद नहीं आता है शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां एयर कंडीशनर ना हो. एयर कंडीशनर चंद मिनटों में आपके घर को ठंडा कर सकता है लेकिन यदि इसका इस्तेमाल सही ढंग से ना किया जाए तो यह आपके लिए एक बड़ी मुसीबत भी बन सकता है.

Blast in AC: जैसा कि सभी जानते हैं कि विंडो एयर कंडीशनर स्प्लिट एयर कंडीशनर की तुलना में थोड़े कम कीमत के होते हैं और इनका इस्तेमाल करके आप अपने कमरे को आसानी से कुछ ही मिनटों में गर्म से ठंडा कर लेते हैं. स्प्लिट एयर कंडीशनर खरीदने में आपको तकरीबन 40,000 रुपये खर्च करने पड़ ही जाते हैं. बता दें कि विंडो एयर कंडीशनर में एक ही यूनिट होता है और इसी यूनिट में ही एयर कंडीशनर के सारे पार्ट्स लगाए जाते हैं. लेकिन कुछ यूजर्स ऐसे होते हैं जो इस विंडो एयर कंडीशनर का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और लापरवाही बरतते हैं जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी भी उठानी पड़ जाती है. बता दें कि एयर कंडीशनर में धमाका भी हो सकता है. ये धमाका काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम विस्तार से इसके बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप अपने एयर कंडीशनर की सर्विसिंग सही समय पर नहीं करवाते हैं और सर्विसिंग करवाने में लापरवाही बरतते हैं तो इसमें आपको कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं. दरअसल सर्विसिंग ना होने की वजह से एयर कंडीशनर के कंप्रेशर में प्रेशर कई बार जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है जिससे उसमें ब्लास्ट हो जाता है.




अगर आपने तय लेवल से ज्यादा कूलेंट अपने एयर कंडीशनर के कम्प्रेसर में भरवा लिया है और इसमें किसी तरह की लीकेज होने लगती है तो इससे एयर कंडीशनर में धमाका हो सकता है. एयर कंडीशनर में लीकेज की वजह से भी बड़ा धमाका हो सकता है. दरअसल एयर कंडीशनर में कई बार इस्तेमाल होने वाली कूलिंग पाइप में लीकेज हो जाती है.इससे कूलेंट पाइप से निकलकर बाहर आने लगता है.नतीजतन किसी भी स्पार्क की वजह से इसमें बड़ा धमाका हो सकता है.

आजकल मार्केट में कई तरीके के एयर कंडीशनर मौजूद है लेकिन आपको सही एयर कंडीशनर और ब्रांडेड एयर कंडीशनर ही लेना चाहिए वैसे तो मार्केट में कई लोकल ब्रांड भी आते हैं लेकिन अच्छे और ब्रांडेड एसी आपकी सुरक्षा भी करते हैं .

Next Story