दिल्ली

एमपी-UP समेत इन राज्यों में उप-चुनाव, जानिए कब पड़ेंगे वोट और कब तक आएंगे नतीजे

Arun Mishra
29 Sep 2020 12:29 PM GMT
एमपी-UP समेत इन राज्यों में उप-चुनाव, जानिए कब पड़ेंगे वोट और कब तक आएंगे नतीजे
x
उनमें छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल है.

नई दिल्ली : 11 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को उप-चुनाव (By-Election) होंगे. चुनाव आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इसके अलावा, बिहार में एक संसदीय सीट (Lok Sabha Seat) और मणिपुर में दो विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को मतदान कराया जाएगा. मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी. जिन राज्यों में इन दो दिनों में चुनाव होने हैं, उनमें छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल है.

चुनाव आयोग ने एक नोट में कहा, "मौसमी परिस्थितियों, सुरक्षाबलों का आवागमन, कोरोना महामारी इत्यादि जैसे विभिन्न कारकों पर विचार करने के बाद उप-चुनाव का फैसला किया गया है." चुनाव आयोग ने चार राज्यों में सात निर्वाचन क्षेत्रों में उप-चुनाव नहीं करना का भी फैसला लिया है. इन सीटों पर अगले साल के शुरुआत में उप-चुनाव होंगे.

जिन राज्यों में नवंबर में उप-चुनाव होना है. उनमें सबसे ज्यादा सीटें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आने के बाद कांग्रेस के कई विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. मध्य प्रदेश के उपचुनावों में भाजपा अपनी सत्ता बचाने और कांग्रेस नेता कमलनाथ अपनी खोई सत्ता को वापस पाने के लिए चुनावी मैदान में लड़ाई लड़ रहे हैं.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story